Monday, August 2, 2021
spot_img
Homeइंटरनेशनलअफगानिस्तान में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या

अफगानिस्तान में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या

अफ़ग़ानिस्तान से ख़बर आ रही है कि कंधार में भारत के एक वरिष्ठ फ़ोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीक़ी मारे गए हैं. घटना का पूरा ब्यौरा अभी नहीं मिल सका है. हालांकि, भारत में अफ़ग़ानिस्तान के राजदूत फ़रीद मामुन्दजई ने इस ख़बर की पुष्टि की है.

उन्होंने एक ट्वीट में लिखा है कि “कल रात कंधार में अपने दोस्त दानिश सिद्दीक़ी के मारे जाने की दुःखद ख़बर से आहत हूँ. पुलित्ज़र पुरस्कार विजेता भारतीय पत्रकार अफ़ग़ान सुरक्षाबलों के साथ थे. मैं उनसे दो हफ़्ते पहले मिला था, जब वे काबुल जा रहे थे. उनके परिवार और रॉयटर्स के लिए मेरी संवेदनाएँ.”

अफ़ग़ानिस्तान के टीवी चैनल टोलो न्यूज़ के अनुसार, दानिश की मौत कंधार के स्पिन बोल्डाक ज़िले में संघर्ष को कवर करने के दौरान हुई.

तालिबान ने बुधवार को स्पिन बोल्डक शहर और वहाँ पाकिस्तान से लगी एक महत्वपूर्ण सीमा-चौकी पर नियंत्रण कर लिया था.

दानिश सिद्दीक़ी अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स के चीफ़ फ़ोटोग्राफ़र थे और वे पिछले कुछ दिनों से अफ़ग़ानिस्तान में जारी संघर्ष और तनाव को कवर कर रहे थे.

उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर पिछले दिनों लगातार वहाँ की स्थिति का ब्यौरा दिया था और बताया था कि कैसे एक हमले में वे बाल-बाल बचे थे.

दानिश सिद्दीक़ी अभी मुंबई स्थित थे जहाँ वो भारत में रॉयटर्स पिक्चर्स की मल्टीमीडिया टीम के प्रमुख थे.

उन्होंने दिल्ली के जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री ली थी.

2007 में उन्होंने जामिया में ही एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर से डिग्री ली.

उन्होंने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरूआत एक टीवी न्यूज़ संवाददाता के तौर पर की. बाद में वो फ़ोटो जर्नलिस्ट बन गए और वर्ष 2010 में रॉयटर्स में बतौर इंटर्न काम शुरू किया

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Spread the love