Tuesday, June 15, 2021
spot_img
HomeBreakingsअमेरिका-ब्रिटेन में 50,000 लोगों पर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल, रिजल्ट कितनी...

अमेरिका-ब्रिटेन में 50,000 लोगों पर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल, रिजल्ट कितनी दूर?

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई देशों में चल रहा है. ट्रायल को लेकर ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के एक अधिकारी ने बताया है कि उम्मीद है कि वैक्सीन को मंजूरी दिलाने के लिए इस साल ही ट्रायल डेटा रेग्युलेटर्स को भेज दिया जाए. 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के डायरेक्टर एन्ड्रू पोलैर्ड ने कहा है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से ब्रिटेन, ब्राजील और साउथ अफ्रीका में करीब 20 हजार लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है. वहीं, ऑक्सफोर्ड के साथ जुड़ी कंपनी एस्ट्राजेनका अमेरिका में 30 हजार लोगों पर ट्रायल का नेतृत्व कर रही है. 

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के डायरेक्टर एन्ड्रू पोलैर्ड का कहना है कि ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनका का ट्रायल डेटा इसी साल रेग्युलेटर्स को भेजना संभव है. बता दें कि ट्रायल पूरा होने के बाद अगर वैज्ञानिकों की टीम डेटा से संतुष्ट हो जाती है तो वह सरकारी विभाग को वैक्सीन की मंजूरी के लिए डेटा भेजेगी. 

हालांकि, ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिक का कहना है कि वैक्सीन को मंजूरी दिलाने की प्रक्रिया में कुछ स्टेप को छोड़कर आगे नहीं बढ़ा जा सकता है. बता दें कि पहले राउंड के ट्रायल के दौरान ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के नतीजे अच्छे आए थे. 

दुनिया भर में जितनी भी वैक्सीन पर काम हो रहा है या जो वैक्सीन आखिरी राउंड के ट्रायल में हैं, उनमें ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को एक बेहतर दावेदार समझा जा रहा है.  एन्ड्रू पोलैर्ड ने कहा कि अगर क्लिनिकल ट्रायल के दौरान कोरोना के केस आते रहेंगे तो हम इस साल ही रेग्युलेटर्स को ट्रायल का डेटा भेज सकते हैं.

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Spread the love