Saturday, July 31, 2021
spot_img
HomeMain-sliderइंदौर जिले में खरीफ मौसम में बुवाई के लिये व्यापक तैयारियां,

इंदौर जिले में खरीफ मौसम में बुवाई के लिये व्यापक तैयारियां,

तीन से चार इंच बारिश होने पर ही बोनी करने के लिये किसानों को दी गई सलाह,

इंदौर / इंदौर जिले में खरीफ मौसम में बुवाई के लिये व्यापक तैयारियां की गई है। किसानों द्वारा खेतों को बोनी के लिये तैयार कर लिया गया है। कृषि विभाग ने भी किसानों को उनकी मांग अनुसार समय पर खाद, बीज सहित अन्य कृषि आदान उपलब्ध कराने की पुख्ता व्यवस्था की है। किसानों को खाद और बीज का वितरण किया जा  रहा है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे तीन से चार इंच बारिश होने पर ही खरीफ फसलों की बोनी करें।उप संचालक कृषि श्री शिव सिंह राजपूत ने बताया कि खरीफ फसलों की बुआई हेतु किसानों को सलाह दी गयी है कि जिले में तीन या चार इंच वर्षा होने के उपरांत ही फसलों की बुआई की जाये।

बोनी हेतु कृषक स्वयं का भी बीज उपयोग में ले सकते है। इस हेतु घर में उपलब्ध सोयाबीन को स्पायरल सीड ग्रेडर से ग्रेडिंग कर अच्छे बीज का चयन कर ले। इसके पश्चात् अंकुरण परीक्षण करके देख लेवें कि न्यूनतम 70 प्रतिशत से अधिक है या नहीं। अंकुरण 70 प्रतिशत से अधिक हो तो यह बीज उत्तम होगा। 75 किलो प्रति हैक्टर की दर से बोनी की जाये । अंकुरण प्रतिशत 70 प्रतिशत से कम है तो बीज की मात्रा बढाकर बोनी की जा सकती है। बोनी के पूर्व सोयाबीन बीज को थायरम 2 ग्राम एवं कार्बेन्डाजिम एक ग्राम प्रति किलो ग्राम की दर से बीज उपचारित कर बोयें। उपचारित बीज को छाया में सुखाने के पश्चात् कल्चर तथा पी.एस.बी. कल्चर दोनो 5 ग्राम प्रति किलो ग्राम प्रति की दर से अच्छी तरह मिलाकर तुरन्त बोनी करना चाहिए।

इंदौर जिले में कृषि विभाग द्वारा किसानों को सलाह दी गयी है कि वे खरीफ के दौरान अंतर्वर्तीय फसलों की बुआई करें। सोयाबीन फसल के साथ अन्य फसलों की अंतरवर्तीय फसल लेने से अकेली सोयाबीन फसल लेने की तुलना में अधिक लाभप्रद है। सिंचित क्षेत्रों में सोयाबीन के साथ मक्का, ज्वार आदि की अंतरवर्तीय फसल लेने से अधिक लाभप्रद है। इसके लिए सोयाबीन फसल के साथ 4:2 या 2:2 के अनुपात में अन्य फसल की लाईने ली जा सकती है। खेती से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए क्षेत्रीय ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं वरिष्ट कृषि विकास अधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है।

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Spread the love