Wednesday, August 4, 2021
spot_img
HomeMain-sliderइस गांव में पेड़ काटने पर लगता है जुर्माना

इस गांव में पेड़ काटने पर लगता है जुर्माना

जबेरा/जनपद जबेरा की ग्राम पंचायत मुवार झरौली दोनो गांव के लोगों ने पर्यावरण की रक्षा के लिए खुद नियम तय किए हैं और औरों के लिए मिसाल बने हैं। गांववालों ने जंगल में पेड़ काटने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रखा है। यदि कोई व्यक्ति पेड़ काटता है एक गांव के लोग दूसरे गांव के पेड़ काटने वाले व्यक्ति पर जुर्माना रखा है। हालांकि गांववासियों के द्वारा 1990 में लिया गया इस निर्णय के बाद आज जंगल से एक भी पेड़ नहीं कटा है।

इसी का नतीजा है आज गांव के आसपास का जंगल पूरी तरह से हरा भरा है।मुवार और झरौली की पहाड़ियों जंगल में पेड़ कटान पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। इसके लिए ग्रामीणों को वन विभाग या कोई संस्था प्रेरित नहीं कर रही, बल्कि लोगों स्व विष्णु दत्त शास्त्री की प्ररेणा ने स्वयं पर्यावरण को सहेजने की बीड़ा उठाया है। गांव के लोग इन पेड़ों की पहरेदारी वारी वारी से बीते तीन दशक के करते चले आ रहे है परिणामस्वरूप क्षेत्र में 5 से 6 किलो मीटर क्षेत्रफल में वन क्षेत्र बढ़ा है। यह जंगल 90 प्रतिशत सेजा सहित छेवला सीताफल के पेड़ों से भरा है।

पर्यावरण के सजग प्रहरी के रूप में सामने आए ग्रामवासियों ने तय किया है कि कोई भी सिद्ध बाबा से लगते जंगल से पेड़ नहीं काटेगा। किसी ने ऐसा किया तो उसे जुर्माना होगा। ऐसे में क्षेत्रवासी ऐसा करने से कतराते हैं।मुवार और झरौली लोग पेड़ काटते पाए जाने पर एक दूसरे से जुर्माना वसूलते जुर्माना नही भरने पर गांव के लोग दण्ड के रूप गांव में हुक़्क़ा पानी बंद कर देते है । पेड़ काटने वालों को सजा के तौर पर जुर्माना बसूलने का निर्णय को तीन दशक का समय हो गया और पेड़ों से हरा भरा मुवार झरौली का क्षेत्रफल हो गया है।

मुवार के लक्ष्मण सिंह गोविंद सिंह चेन सिंह ने बताया सिद्ध बाबा धाम न रहने वाले स्वर्गीय संत श्री विष्णु दत्त शास्त्री की प्रेरणा से 1990 के दशक में पूर्व निर्णय लिया है कि वनों को काटने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। फैसले के बाद दोनों गांव के ग्रामीण और जागरूक हो गए हैं। जिसके चलते सामूहिक निर्णय मैं पेड़ों की पहरेदारी एक दूसरे गांव के लोग करते हैं और जो पेड़ काटते हैं उन पर जन्म जुर्माना वसूली के डर से तीन दशक में अपवाद स्वरूप एक दो लोगों ने पेड़ काटने पर जुर्माना वसूला गया।

मनोहर शर्मा दमोह

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Pooja Solanki on Idea and Concept of Change
Spread the love