Wednesday, August 4, 2021
spot_img
HomeMain-sliderकृषि विभाग और रिलायंस फाउंडेसन द्वारा दी गई राजीव गांधी किसान न्याय-योजना...

कृषि विभाग और रिलायंस फाउंडेसन द्वारा दी गई राजीव गांधी किसान न्याय-योजना की जानकारी,

दुर्ग / कृषि विभाग और रिलायंस फाउंडेशन के तत्वधान में एक दिवसीय कॉन्फ्रेंस कॉल का आयोजन किया गया। जिसमे पाटन,दुर्ग और धमधा ब्लाक से किसानों को दूर सभा के माध्यम (डायल आउट कांफ्रेंस) से राजीव गांधी किसान न्याय योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दिया गया। जिसमे दुर्ग के वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि किसान को अपने जमीन का पंजीयन कराना जरूरी है तभी उनको इस योजना का लाभ मिल सकता है जिनके लिए किसान को ऋण पुस्तिका की कापी,पासबुक की कापी,नक्शा,बी 1 और आधार की कापी जरूरी है तभी आपका इस योजना में पंजीयन किया जाएगा।एन.पी.अहिवार (कृषि विस्तार अधिकारी) ने बताया की अलग अलग फसल के लिए अलग अलग राशि स्वीकृत किया गयी है।

जैसे धान के अलावा कोई सुगंधित धान लगाने पर आपको 9000 ₹ प्रति एकड़ मिलेगा और अगर आप फल वाली जैसे आम,जाम,कटहल आदि की फसल लगाने में 10000₹ राशि प्रति एकड़ 3 साल तक आपके खाते में भेजी जाएगी। इस कार्यक्रम में 100 से भी अधिक किसान जुड़े थे। जिन्होंने इनसे जुड़ी बहुत सारी सवाल जवाब किए और जानकारी प्राप्त किए।

इस कार्यक्रम में श्री एस एस राजपूत-उपसंचालक कृषि विभाग दुर्ग,वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी पाटन राजेंद्र प्रसाद,कृषि विस्तार अधिकारी- धमधा एन पी अहिवार,रवि परमार डिप्टी प्रॉजेक्ट डारेक्टर (आत्मा) और दीपक केकन स्टेट कॉर्डिनेटर-रिलायंस फाउंडेशन,प्रॉजेक्ट मैनेजर मिथलेश साहू,डायमंड साहू और गजेंद्र साहू उपस्थित थे।साथ ही रिलायंस फाउंडेशन के टोल फ्री नम्बर 1800-419-8800 की जानकारी दिया जिसमे किसान कृषि, पशुपालन और मौसम सम्बंधित समस्याओ की जानकारी प्राप्त कर सकते है!

मनोज साहू पाटन

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Pooja Solanki on Idea and Concept of Change
Spread the love