Monday, August 2, 2021
spot_img
HomeMain-sliderकॉलेज स्टूडेंट ने बनाई सौर उर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक साइकिल,महज 1.50...

कॉलेज स्टूडेंट ने बनाई सौर उर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक साइकिल,महज 1.50 रुपये के खर्च में चलेगी 50Km,

मदुरै / मदुरै कॉलेज के स्टूडेंट धनुष कुमार ने इस सोलर पॉवर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल को डिजाइन किया है। इस साइकिल के पिछले हिस्से यानी कैरियर पर एक बैटरी लगाया गया है और फ्रंट में सोलर पैनल लगा हुआ है। बाताया जा रहा है कि ये साइकिल इस सोलर पैनल की मदद से लगातार 50 किलोमीटर तक का सफर करती है। इतना ही नहीं इसकी चार्जिंग डाउन लाइन होने के बाद भी इसे 20 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

कैसी है ये इलेक्ट्रिक साइकिल: इस इलेक्ट्रिक साइकिल में 24 वोल्ट और 26 एम्पीयर की क्षमता का बैटरी इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा 350 वाट का ब्रुश मोटर,रफ्तार को कम-ज्यादा करने के लिए हैंडलबार में एक्सलेटर लगाए गए हैं। इस साइकिल को डिजाइन करने वाले धनुष कुमार कहते हैं,इस बैटरी के लिए इस्तेमाल होने वाली बिजली की कीमत पेट्रोल की कीमत की तुलना में बहुत कम है। 50 किलोमीटर तक की यात्रा करने में महज 1.50 का खर्च आता है। यह इलेक्ट्रिक साइकिल अधिकतम 30-40 किमी की रफ्तार से दौड़ सकती है।

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने तकरीबन हर किसी की चिंता बढ़ा रखी है,लेकिन इस बीच तमिलनाडु से एक अच्छी खबर आई है। राज्य के मदुरै कॉलेज के एक स्टूडेंट ने सौर उर्जा से चलने वाले (सोलर पॉवर्ड) इलेक्ट्रिक साइकिल को डिजाइन किया है।ये इलेक्ट्रिक साइकिल बेहद कम खर्च में ही आपको लंबे सफर का मजा देती है। 

धनुष तमिलनाडु के द्वितीय (II-Tier) श्रेणी के शहर मदुरै के रहने वाले हैं,और उनका दावा है कि,यह डिजाइन उनका अपना है और मदुरै जैसे शहरों के लिए उपयुक्त है क्योंकि इसे अधिकतम 40 किलोमीटर की गति से चलाया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं और लोग धनुष के इस साइकिल की खूब तारीफ कर रहे हैं। 

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Spread the love