Monday, August 2, 2021
spot_img
HomeMain-sliderग्रामीण विकास मंत्रालय भूमि संशोधन विभाग के सचिव श्री तिर्की ने जल...

ग्रामीण विकास मंत्रालय भूमि संशोधन विभाग के सचिव श्री तिर्की ने जल संरक्षण कार्यों का निरीक्षण किया

इंदौर / भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय भूमि संशोधन विभाग के सचिव श्री अजय तिर्की ने गत दिवस इंदौर जिले का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने जिले में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना तथा अन्य योजनाओं के तहत कराये जा रहे जल संरक्षण कार्यों का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री पवन जैन,जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती मधुलिका शुक्ला,ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री श्री एस.के.सोलंकी,तकनीकी विशेषज्ञ वाटरशेड इन्दौर श्री जमाल अहमद खान,नागरथ चैरिटेबल ट्रस्ट के श्री सुरेश एमजी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

श्री तिर्की ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना IWMP-10 के ग्राम भागोरा में चेक डेम व नाला ट्रेंच,खेत तालाब व रिचार्ज शॉफ्ट के कार्यों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने  उपयोगकर्ता दल से पानी की जलभराव क्षमता व सिंचाई के स्त्रोत में पानी की वृद्धि, फसल परिवर्तन तथा उत्पादन बढ़ने से होने वाले लाभ के बारे में चर्चा की। इस अवसर पर किसानों ने बताया कि दो फसल के बाद गेहू की फसल के लिये भी पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो गया है।

इस अवसर पर किसान भगवान भाई ने बताया कि भरपूर पानी मिलने से गांव में फूलों की खेती भी शुरू हो गई है। हमारे द्वारा की जा रही फूलों की खेती को देखते हुये गांव के अन्य किसान भी फूलों की खेती करने लगे हैं। श्री तिर्की ने किये गये कार्यों की प्रशंसा की एवं आगे भी इसी प्रकार से कार्य किये जाने हेतु प्रोत्साहित किया।

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Spread the love