Tuesday, June 15, 2021
spot_img
HomeMain-sliderधमतरी से दुर्ग के पाटन ब्लॉक मुख्यालय के फासले हुए कम,दूरियां 10...

धमतरी से दुर्ग के पाटन ब्लॉक मुख्यालय के फासले हुए कम,दूरियां 10 किलोमीटर सिमटी,

 •खारुन नदी पर सेमरा सिलीडीह केसरा मार्ग पर 225 मीटर लंबे पुल बनने से हुई सुविधा

पाटन / एक सफ़र जो फासलों को कम कर दे, एक कोशिश जो दो जगह के लोगों के बीच नजदीकियां बढ़ा दे,  ऐसा सफ़र और कोशिश हमेशा काबिल ए तारीफ होता है। ऐसी ही कोशिश सेतु संभाग, लोक निर्माण विभाग ने धमतरी ज़िले के खारुन नदी पर उच्च स्तरीय पुल बनाकर की। भखारा के करीब सेमरा – सिलीडीह- केसरा मार्ग पर 8.40 मीटर चौड़ा 225 मीटर लंबा पुल लगभग 8 करोड़ की लागत का बनाया गया है। इससे धमतरी ज़िले से दुर्ग के पाटन तहसील मुख्यालय के लिए आवाजाही सहज और बारहमासी हो सकती है।

सेतु संभाग के एसडीओ  श्री चौधरी बताते हैं कि जब यह पुल नहीं बना था तब भखारा, सिलीडिह और पास के बाकी गांव के लोग दुर्ग ज़िले के पाटन मुख्यालय जाने के लिए रायपुर के भरेंगाभाठा से होकर तकरीबन 20 किलोमीटर का फासला तय करते थे। मगर अब इस पुल के बनने से सिलीडीह से सीधे पाटन तहसील मुख्यालय जा सकते हैं और यह फासला महज दस किलोमीटर तक सिमट गया है । क्षेत्र के लोगों की लंबे समय की मांग और ज़रूरत को देखते हुए लोक निर्माण विभाग द्वारा इसकी प्रशासकीय स्वीकृति देते हुए काम शुरू करवाया गया ।

 नतीजन नवंबर 2020 को यह 225 मीटर लंबा उच्च स्तरीय पुल खारुन नदी पर बनकर तैयार हो गया और  आस पास के 15 गांव की 22 हज़ार से अधिक की बसाहट को शिक्षा, कृषि, व्यापार , जैसी बुनियादी, आर्थिक सुविधा और  सामाजिक सरोकार  मुहैया करने में मददगार साबित हो रहा है । इससे दूरियां भी सिमटी और वक्त भी बचने लगा है। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल कल 11 जून को आयोजित होने वाले वर्चुअल लोकार्पण और भूमिपूजन कार्यक्रम में धमतरी ज़िले को 270 विकास कार्यों की सौगात देने वाले हैं। इनमें एक अरब 15 करोड़  35 लाख के 145 विकास कार्यों का लोकार्पण और डेढ़ अरब रुपए से ज़्यादा के 124 कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा। धमतरी के मेनोनाईट इंग्लिश मीडियम स्कूल परिसर में आयोजित होने वाले वर्चुअल कार्यक्रम में इस 225 मीटर लंबे उच्च स्तरीय पुल का लोकार्पण भी शामिल है। ग्रामीणों में इसे लेकर बहुत खुशी है।

मनोज साहू /डेली-खबर पाटन

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Spread the love