Tuesday, June 15, 2021
spot_img
HomeMain-sliderबढ़ रही हैं सुविधाएँ राधास्वामी सत्संग में बने कोविड केयर सेंटर की,

बढ़ रही हैं सुविधाएँ राधास्वामी सत्संग में बने कोविड केयर सेंटर की,

मंत्री श्री सिलावट ने बताया सतत् क्रियाशील रहेगा यह सेंटर,

 इंदौर जिले के प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने गत दिवस इंदौर के राधास्वामी सत्संग परिसर में बनाए गए देश के दूसरे और प्रदेश के सबसे बड़े देवी अहिल्या कोविड केयर सेंटर का मीडिया कर्मियों को अवलोकन कराया। उन्होंने बताया है कि यहाँ सुविधाओं में निरंतर इज़ाफ़ा हो रहा है यहाँ ऑक्सीजन प्लांट भी  प्रारंभ हो रहा है।  उन्होंने कहा कि आने वाले समय को देखते हुए इस सेंटर को सतत् क्रियाशील रखा जाएगा। 

      श्री सिलावट ने बताया कि इस कोविड केयर सेंटर में एक बार में 1200 मरीजों को रखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में यहां 600 बिस्तरों के एक ब्लॉक को मात्र 6 दिन में तैयार किया गया था। वही 600 बिस्तरों के दूसरे ब्लॉक को रिकॉर्ड मात्र 3 दिनों में तैयार किया गया है। श्री सिलावट ने बताया कि यहां अब तक यहां 1590 मरीजों का उपचार किया गया है।

जिनमें से 729 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य डॉ. निशांत खरे ने बताया कि इस कोविड केयर सेंटर को पूरी तरह से जन सहयोग से तैयार किया गया है। सिर्फ स्टाफ और अन्य सुविधाएं पर ही राज्य सरकार को खर्च करना पड़ रहा है। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने बताया कि इस कोविड केयर सेंटर को तैयार करने में जन सहायोग से राशि प्राप्त हुई है। उक्त राशि विभिन्न सामाजिक और अन्य संस्थाओं द्वारा दान की गई है ।

      कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि और भी लोग इसमें सहयोग देने के लिए आगे आ रहे हैं । कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अब इंदौर जिले में रेमडेसीविर की रिक्वायरमेंट में 60 प्रतिशत  तक की कमी हुई है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन को लेकर जिले में संतोषजनक स्थिती है। अब कंपनियों, हॉस्पिटलों को भी डायरेक्ट रेमड़ेसिविर दे रही हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि अब जिले में 115 टन से 120 टन ऑक्सीजन की रिक्वायरमेंट है।  जिसमें से 30 प्रतिशत नॉन कोविड और 70 प्रतिशत कोविड हॉस्पिटलों में इस्तेमाल हो रही है। 

मरीज़ों ने सराहा व्यवस्थाओं को

      इस कोविड केयर सेंटर में उपचार करा रहे मरीजों ने यहां की व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यहां सेवा दे रहे नर्स डॉक्टर और अन्य स्टाफ अपने जीवन को दांव पर लगाकर हमारे लिए काम कर रहे हैं । यहां हाउसकीपिंग की व्यवस्थाएं दे रही कंपनी के डायरेक्टर कैप्टन  सनप्रीत सिंह ने बताया कि यह काफी चुनौती भरा काम है लेकिन हम इसे सहर्ष कर रहे हैं ।

वही इस सेंटर की चिकित्सीय सुविधाएं देख रहे डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि इस केंद्र में ऐसे लोग आते हैं, जिनके घरों में होम आइसोलेशन संभव नहीं होता है। इस कोविड सेंटर में 100 नर्स और 50 ड्यूटी डॉक्टर सेवाए दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि यहां बनाए गए विशेष कंट्रोल रूम से सारी व्यवस्थाओं पर नजर रखी जाती है।

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Spread the love