Sunday, August 1, 2021
spot_img
HomeMain-sliderमध्यप्रदेश पंहुचा मानसून,छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट,

मध्यप्रदेश पंहुचा मानसून,छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट,

भोपाल / भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) (आईएमडी) ने शनिवार को पूर्वी मध्यप्रदेश के जबलपुर,शहडोल सहित छह जिलों में गरज,बिजली और भारी वर्षा होने का संभावना व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

वहीं,विदिशा,होशंगाबाद सहित आठ जिलों में गरज,बिजली के साथ तेज बारिश होने के अनुमान के साथ यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम मानसून के राज्य में आगे बढ़ने की उम्मीद है। आईएमडी ने एक अन्य यलो अलर्ट में प्रदेश के इन्दौर,ग्वालियर और चंबल सहित पांच संभागों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली,व गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

मौसम विभाग ने भोपाल सहित दस जिलों में भी इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान व्यक्त किया है। आईएमडी कहा कि ये तीन अलर्ट रविवार सुबह तक के लिए वैध हैं। आईएमडी का ऑरेंज अलर्ट लोगों और संपत्ति के लिए जोखिम का संकेत देता है।

वहीं यलो अलर्ट प्रशासन को अपडेट रहने की सलाह देता है और यह संकेत देता है कि खतरनाक स्थितियां संभव हो सकती हैं। आईएमडी के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्यप्रदेश में शनिवार को आगे नहीं फैला।

यह अगले 24 घंटों में प्रदेश में आगे बढ़ने वाला है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने जबलपुर और होशंगाबाद संभाग के पूरे इलाके,इन्दौर और शहडोल संभाग के बड़े हिस्से तथा भोपाल और सागर संभाग के कुछ हिस्सों को शुक्रवार को अपनी जद में लिया है।

साहा ने कहा कि पिछले 24 घंटों में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मध्यप्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश हुई है। पूर्वी मध्यप्रदेश के सागर जिले में देवरी और पश्चिमी मध्यप्रदेश के सीहोर जिले के नसरुल्लागंज में क्रमश: 113 मिमी और 106 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Spread the love