Friday, September 24, 2021
spot_img
HomeMain-sliderमहू विधानसभा क्षेत्र में बनाई जाएगी पांच मॉडल स्वच्छता पंचायत- मंत्री सुश्री...

महू विधानसभा क्षेत्र में बनाई जाएगी पांच मॉडल स्वच्छता पंचायत- मंत्री सुश्री ठाकुर

मंत्री सिलावट एवं मंत्री सुश्री ठाकुर ने किया कृषकों से सीधा संवाद,

शासन की प्राथमिकता है कि सिंचाई का लाभ सबको मिले और समय पर मिले – मंत्री सिलावट

इंदौर: जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने शुक्रवार को चोरल डेम पहुंचकर चोरल मध्यम परियोजना के तहत लाभान्वित हो रहे कृषकों से संवाद किया। उन्होंने किसानों की संमस्याएं सूनी और संबंधित अधिकारियों को कृषकों की समस्याओं के तत्काल निराकरण के दिशा-निर्देश भी दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष कविता पाटीदार, जनप्रतिनिधिगण, जल संसाधन विभाग के अधिकारीगण एवं कृषकबंधु उपस्थित रहे।

प्रदेश का विकास तभी संभव है, जब अन्नदाता का विकास हो

मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि महू विधानसभा क्षेत्र में निर्मित चोरल मध्यम परियोजना का निर्माण वर्ष 1988 में एवं नहर प्रणाली का निर्माण 1997 में पूर्ण किया गया। इस परियोजना से वर्तमान में 3500 हेक्टर क्षेत्र में सिंचाई की जा रही है। जिससे 33 ग्रामों के कृषकों को सिंचाई का लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस नहर से हमारे अन्नदाताओं की अपेक्षाएं जुड़ी है और प्रदेश का विकास तभी संभव है जब अन्नदाता का विकास हो। उन्होंने कहा कि नहर में नर्मदा का पानी पहुंचे इसके लिये प्रशासनीक प्रक्रिया प्रंचलन में है। मंत्री सिलावट ने कहा कि सिंचाई का लाभ सबको मिले और समय पर मिले यह शासन की पहली प्राथमिकता है।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे क्षेत्रीय किसानों की सिंचाई से संबंधित समस्याओं का त्वरित निराकरण करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी नहर का भौतिक अवलोकन करे, साथ ही नहर के समीप यदि अतिक्रमण हो तो उसे चिन्हित कर हटाया जाये। उन्होंने कहा कि नहर की सुरक्षा के लिये नहर के दोनों तरफ वृक्षारोपण भी किया जाये और आने जाने का रास्ता भी सुव्यवस्थित किया जाये। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि शासकीय योजनाओं का लाभ सुचारू रूप से पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। मंत्री सिलावट ने मंत्री सुश्री ठाकुर से अनुरोध किया कि चोरल डेम को पर्यटन के क्षेत्र में भी विकसित करने हेतु कार्य योजना तैयार की जाये।

नैतिक दायित्वों का पालन करते हुये समय पर जमा करें नहर का शुल्क – मंत्री सुश्री ठाकुर

मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि महू में नवाचार और विकास की जो नीव रखी गयी है उसे बनाये रखने के लिये जनता का सहयोग अनिवार्य है। शासन द्वारा प्रदाय की जा रही सुविधाएं सुचारू रूप से जनता को मिलती रहे। इसके लिये जरूरी है कि हम सभी अपने अधिकारों के साथ-साथ अपने कर्तव्यों का भी निर्वाहन करें। उन्होंने कहा कि सभी कृषक नहर से पानी लेने का शुल्क अवश्य जमा करें। मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता को अपनाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिये महू विधानसभा क्षेत्र में पांच मॉडल स्वच्छता पंचायत बनायी जायेंगी।

चोरल परियोजना से 3525 कृषक हो रहे हैं लाभान्वित

उल्लेखनीय है कि चोरल परियोजना से लगभग 3525 कृषक लाभान्वित हो रहे हैं, इसमें 3305 सामान्य 158 अनुसूचित जनजाति (आदिवासी) एवं 62 अनुसूचित जाति के कृषक शामिल है। कृषकों द्वारा विभिन्न किस्म की फसल की उपज ली जा रही है। जिसमे आलू, लहसन, प्याज एवं सब्जियों प्रमुख है। चोरल परियोजना से 4.014 मि.घ.मी जल महू तहसील के 51 ग्रामों को मुख्यमंत्री जन योजना के अंतर्गत लोक स्वास्थ यांत्रिकी विभाग के माध्यम से पेयजलदाय किया जा रहा है। चोरल एवं नखेरी बांध के सुद्धढीकरण के कार्य हेतु 936.89 लाख रूपये का प्रस्ताव सुरक्षा मद में प्रस्तावित है। परियोजना से मत्स्य पालन भी किया जा रहा है। महू विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 1 मध्यम एवं 20 लघु सिचाई योजनाए निर्मित है। जिसकी रूपाकित सिंचाई क्षमता 8472 हेक्टर है।

वर्तमान में 2 लघु सिंचाई योजनाओं की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त है। जिसमें से एक गोकुल्याकुण्ड तालाब की निविदा स्वीकृति प्रक्रियाधीन है एवं बेका तालाब योजना को प्रथम चरण हेतु वन प्रकरण प्रक्रियाधीन है। इन योजनाओं के पूर्ण होने उपरान्त 660 हेक्टर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित होगी। महू विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत चार योजनाओं की साध्यता प्राप्त हो चुंकि है। जिसकी D.P.R. तैयार कर प्रशासकीय स्वीकृति हेतु वरिष्ठ कार्यालय को प्रेषित की गई है।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Spread the love