Thursday, August 5, 2021
spot_img
HomeEducationशिक्षक ने स्लोगन लेखन एवं वृक्षारोपण कर चलाया पर्यावरण जागरूकता अभियान,

शिक्षक ने स्लोगन लेखन एवं वृक्षारोपण कर चलाया पर्यावरण जागरूकता अभियान,

विकासखण्ड बटियागढ़ पर्यावरण को सुंदर,स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिये वृक्षारोपण अत्यंत ही आवश्यक है। जितनी ज्यादा हरियाली विकसित होगी,वातावरण उतना ही अधिक स्वच्छ एवं स्वस्थ होगा। इसी उद्देश्य को लेकर वृक्षारोपण के प्रति नागरिकों को जागरूकता का संदेश देने विकासखण्ड बटियागढ़ माध्यमिक शाला पांड़ाझिर के शिक्षक विमल कुमार पटेल वृक्षारोपण जागरूकता अभियान चला रहे हैं। शिक्षक श्री पटैल गांव में जाकर विद्यार्थियों एवं ग्रामीणों को शुद्ध वायु,आक्सीजन की महत्ता को समझाते हुये पेड़ लगाने के लिए प्रेरित कर रहे है। वे लोगों को पेड़ों को नहीं काटने के लिए भी जागरुक कर रहे हैं।

शिक्षक गांव में दीवार पर वृक्षारोपण से संबंधित स्लोगन-लेखन के द्वारा वृक्षों का महत्व बता रहे हैं,वही गांव के विभिन्न सार्वजनिक जगहों पर वृक्षारोपण कर पेड़ लगाने एवं उन्हें बचाने के लिए लोगों को संकल्पित कर रहे हैं।शिक्षक विमल कुमार पटेल बताते हैं वृक्ष मानव जीवन के लिए बहुत उपयोगी हैं ।हम सभी की जिम्मेदारी है कि अधिक से अधिक पेड़ लगाएं,खाद-पानी दें और जानवरों से सुरक्षा की व्यवस्था करें ।

पेड़-पौधे मुफ्त में फल-फूल,सब्जियां,औषधियां,लकड़ियां,अनाज,शीतल छाया,प्राणवायु,पशु-पक्षियों के लिए आवास व भोजन आदि अनेक पदार्थ प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से प्रदान करते हैं। वृक्षों से ही वर्षा होती है एवं भूजल में वृद्धि होती है।पेड़-पौधे वातावरण को प्रदूषण मुक्त करते हैं।

इसलिए हम सभी अपने घर के आस-पास खाली जगह,खेत की मेड़ों,सड़क के किनारों,सामुदायिक स्थानों, कार्यालयों,बंजर-जमीन आदि पर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें और बड़े होने तक उनकी देखभाल करें। शिक्षक के वृक्षारोपण जन-जागरूकता अभियान को छात्रों एवं ग्रामवासियों ने सहयोग प्रदान किया एवं शिक्षक के इस अभियान की सराहना की।

मनोहर शर्मा दमोह

Spread the love
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Pooja Solanki on Idea and Concept of Change
Spread the love