Daily Khabar

आपकी आवाज़, आपकी खबर

कोरोना संक्रमण को देखते हुये सांवेर विधानसभा क्षेत्र में भयरहित वातावरण में सुरक्षित मतदान के लिये सभी मतदान केन्द्रों पर रहेंगे विशेष प्रबंध

Spread the love

— प्रेक्षक श्री रूपवंत सिंह ने मतदान केन्द्रों पर की जा रही व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया

इंदौर 17 अक्टूबर, 2020

            इंदौर जिले  के सांवेर विधानसभा क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के चलते तीन नवम्बर को होने वाले मतदान के लिये सभी 380 मतदान केन्द्रों पर भयरहित वातावरण में सुरक्षित मतदान के लिये विशेष प्रबंध सुनिश्चित किये जा रहे है। मतदाताओं को सुरक्षात्मक सुविधाएं मुहैया कराने के लिये पैरामेडिकल स्टॉफ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता आदि के विशेष दल बनाये जा रहे है। मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्रों के रूप में विकसित किया जा रहा है।

            इस संबंध में की जा रही तैयारियों का निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री रूपवंत सिंह ने निरीक्षण किया। उन्होंने पिपलिया कुम्हार पहुंचकर इस संबंध में मॉडल के रूप में तैयार किये गये आदर्श मतदान केन्द्र की व्यवस्थाएं देखीं। इस अवसर पर कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने कोविड-19 को देखते हुये मतदान केन्द्रों पर की जा रही विशेष व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंदौर में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 के संबंध में दिये गये दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। इसी संदर्भ में इंदौर जिले के सभी 380 मतदान केन्द्रों में कोविड-19 के मद्देनजर सुरक्षा के रूप में विभिन्न व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। इसके तहत सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाता सहायता केन्द्र बनाये जा रहे है। इसके अलावा मतदाताओं को मास्क, ग्लब्ज देने के लिये पृथक से व्यवस्था की जायेगी। मतदाताओं के सेनेटाइजेशन तथा उनके थर्मल स्केनिंग के लिये पैरामेडिकल स्टॉफ के दल लगाये जायेंगे। कोविड-19 के संदिग्ध तथा पॉजिटिव मरीजों के बैठने के लिये पृथक से प्रतीक्षालय बनाया जा रहा है, जिसमें इस तरह के मतदाता बैठेंगे। उन्हें आखिरी में मतदान कराया जायेगा। मतदाताओं के हाथ धोने तथा पीने के पानी और शौचालय आदि की मूलभूत सुविधा भी रहेगी। मतदान केन्द्रों पर निकलने वाले ग्लब्ज, मॉस्क आदि के निपटान के लिये विशेष डस्टबिन लगाये जा रहे। इस डस्टबिन से कचरा एकत्रित कर मेडिकल वेस्ट का निपटान करने वाली कंपनी हॉस्विन को दिया जायेगा। श्री मनीष सिंह ने बताया कि जिले में ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है, जिससे की मतदाता भयरहित वातावरण में सुरक्षित रूप से मतदान कर सकें। मतदान केन्द्र पर मतदाताओं को किसी भी तरह की परेशानी नहीं आने दी जायेगी।

हर मतदान केन्द्र पर रहेंगे विशेष दल

            बताया गया कि जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र के सभी 380 मतदान केन्द्रों के लिये दो पैरामेडिकल स्टॉफ तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता के चार-चार सदस्यीय विशेष दल बनाये जा रहे है। यह दल कोविड-19 के संबंध में मतदाताओं को सुरक्षात्मक सुविधाएं उपलब्ध करायेंगे। जिससे की वे भयरहित वातावरण में सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित मतदान कर सकें।

मॉस्क एवं ग्लब्ज मिलेंगे

            सांवेर विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों पर आने वाले मतदाताओं को मॉस्क एवं ग्लब्ज दिये जायेंगे। इस कार्य के लिये आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता तैनात रहेंगी। मतदान के पश्चात मतदाता यह मॉस्क और ग्लब्ज विशेष  डिस्टबिन में डालेंगे। मतदान समाप्ति के पश्चात इस तरह का वेस्ट मेडिकल वेस्ट का निपटान करने वाली कंपनी हॉस्विन को दिया जायेगा।

मतदाताओं की होगी थर्मल स्केनिंग

            मतदान केन्द्रों पर आने वाले सभी मतदाताओं की थर्मल गन के माध्यम से थर्मल स्केनिंग की जायेगी। इससे उनका बुखार पता चलेगा। बुखार अधिक आने पर उन्हें पृथक से बनाये गये प्रतीक्षालय में बैठाया जायेगा। बुखार कम होने पर उन्हें मतदान की सुविधा दी जायेगी। इसके लिये स्वास्थ्य विभाग के पैरामेडिकल स्टॉफ को जवाबदारी दी गई है।

सेनेटाइजर तथा हाथ धोने की रहेगी व्यवस्था

            मतदान केन्द्रों पर मतदान से पहले तथा मतदान के बाद सेनेटाजेशन के लिये सेनेटाइजर तथा हाथ धोने के लिये पानी तथा साबुन की व्यवस्था रहेगी। इसकी जवाबदारी पंचायत विभाग तथा अन्य विभागों के भृत्यों को सौंपी जा रही है।

टोकन मिलेंगे

            मतदाताओं के बैठने के लिये मतदान केन्द्रों पर प्रतीक्षालय बनाये जायेंगे। इन प्रतीक्षालयों में मतदाताओं के बैठक के लिये पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी। मतदाताओं को कतार में नहीं लगना पड़े इसके लिये उन्हें टोकन दिये जायेंगे। यह कार्य भी विशेष दल द्वारा किया जायेगा।

क्रमांक महिपाल/मालवीय

You may have missed