Daily Khabar

आपकी आवाज़, आपकी खबर

नवरात्रि पर्व एवं कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए नगर की सफाई व्यवस्था के किये जा रहे विशेष प्रयास। उपायुक्त श्री अशफाक परवेज कर रहे रोजाना सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिंग

Spread the love

कटनी 18 अक्टूबर 2020 – नवरात्रि पर्व पर नगर की सफाई व्यवस्था एवं कोरोना महामारी के संक्रमण पर नियंत्रण हेतु कलेक्टर एवं प्रशासक श्री शशिभूषण सिंह एवं निगमायुक्त श्री सत्येन्द्र धाकरे के आदेशानुसार निगम के स्वच्छता दूतों द्वारा रोजाना प्रातः 5 बजे से नगर के मुख्य मार्गो की सार्वजनिक सडकों सहित नगर के विभिन्न मंदिरों, देवालयों के आसपास विशेष सफाई की जाकर कीटनाशक दवा का छिडकाव एवं चूने की लाईनिंग का कार्य किया जा रहा है।
उपायुक्त श्री अशफाक परवेज कुरैशी द्वारा रोजाना नगर की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया जाकर सफाई व्यवस्था में सुधार लानें हेतु स्थल में उपस्थित स्वच्छता निरीक्षकों एवं दरोगाओं/स्वच्छता दूतों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये जा रहे है।
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार नवरात्रि पर्व को दृष्टिगत रखते हुए आज प्रातः जालपा देवी मंदिर, रधुनाथ गंज वार्ड स्थित मरही माता मंदिर, सावरकर वार्ड स्थित समस्त माता मंदिरों, वेंकट वार्ड स्थित दखनी माता मंदिर, कावस जी वार्ड गढडा टोला में दुर्गा माता मंदिर सहित नगर के अन्य मंदिरों एवं देवालयों के आसपास पर्याप्त सफाई की जाकर चूने की लाईनिंग एवं कीटनाशक दवा के छिडकाव का कार्य कराया गया।
नगर के मुख्य मार्गो की सफाई व्यवस्था के अन्तर्गत पन्ना मोड, आजाद चौक मुख्य मार्ग, मिशन चौक से चांडक चौक तक के मुख्य मार्ग, जालपा वार्ड की विभिन्न गलियों, सावरकर वार्ड में आधार काप में अशोक बडगैंया जी की गली सहित वार्ड के अन्य स्थलों क खाली प्लाटों पर पडे कचरे की सफाई, राजीव गांधी वार्ड ओव्हर ब्रिज के उपर एवं अन्य स्थलों, कावस जी वार्ड भीमराव चौक से विवेकानंद चौक, सहित विभिन्न सार्वजनिक स्थलों सेल्फी प्वाइंट, चांडक चौक स्थित मोहन घाट, पुलिस लाईन परेड ग्राउण्ड की सफाई, पीरबाबा मुख्य मार्ग के डिवाईरों के दोनों ओर के कचरे की सफाई का कार्य कराया गया।


नालियों की सफाई कार्य भी निरंतर जारी
नगर की सफाई व्यवस्था एवं संक्रमण के प्रसार को रोकनें हेतु नगर के विभिन्न स्थलों की नालियों की सफाई व्यवस्था के अन्तर्गत आज प्रातः इंदिरा नगर गली नंबर 6 मंे विभिन्न स्थलों की नालियों, महात्मा गांधी वार्ड में मैयादीन कहार मार्ग की नालियों की सफाई, जगमोहनदास वार्ड एल.आई.सी कार्यालय के बाजू से, कावस जी वार्ड शमशान भूमि रोड में मंजू वंशकार जी के घर के सामनें स्थित बडे नाले की सफाई, श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड की विभिन्न नालियों की सफाई सहित नगर के अन्य स्थलों की नालियों की सफाई का कार्य कराया गया।
अस्थाई अतिक्रमण एवं आवारा मवेशियों के नियंत्रण के किये जा रहे प्रयास
नागरिकों को सुगम यातायात की सुविधा प्राप्त हो सके इस हेतु निगमायुक्त श्री सत्येन्द्र धाकरे के निर्देशों के परिपालन में निगम की अतिक्रमण टीम एवं हांका टीम के गठित दलों के कर्मचारियों द्वारा रोजाना मुख्य मार्गो के अस्थाई अतिक्रमणों एवं आवारा मवेशियों के विचरण पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाकर सुगम यातायात की सुविधा मुहैया करानें के प्रयास किये जा रहे है।
अतिक्रमण दस्ते द्वारा रोजाना नगर के मुख्य मार्गो में भ्रमण कर सार्वजनिक सडकों में सामग्री रखकर यातायात को प्रभावित करनें वाले व्यवसाईयों पर कार्यवाही की जाकर उन्हे मुख्य मार्गो से प्रथक कराया जा रहा है। एवं नियमानुसार ही निर्धारित चिन्हित स्थल से ही बिना यातायात को प्रभावित किये व्यवसाय करनें की हिदायत दी जा रही है। हांका गेंग के गठित दल द्वारा रोजाना मुख्य मार्गो में आवारा विचरण कर यातायात को प्रभावित करनें वाले मवेशियों को पकडनें की कार्यवाही गतिशी है।