November 27, 2020

Daily Khabar

आपकी आवाज़, आपकी खबर

विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से रोजाना प्रसारित किया जा रहा स्वच्छता संदेश। नगर की उत्कृष्ट सफाई व्यवस्था में समाज के प्रत्येक नागरिक की भूमिका अहम – निगमायुक्त श्री धाकरे

Spread the love

कटनी 20 नवंबर 2020 – कलेक्टर एवं प्रशासक श्री शशिभूषण सिंह एवं निगमायुक्त श्री सत्येन्द्र सिंह धाकरे के निर्देशन एवं नोडल अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन के मार्गदर्शन में स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत जनजागरूकता हेतु आयोजित की जानें वाली विभिन्न गतिविधियों हेतु निगम की सहयोगी संस्था द्वारा प्रभात फेरी, नुक्कड नाटक एवं नगर के विभिन्न वार्डो के निवासियों से संपर्क कर कचरे के नियमानुसार निष्पादन करनें की जानकारी सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन कर नागरिकों में स्वच्छता की अलख जगाई जा रही है।

नोडल अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन नें जानकारी देते हुए बताया कि निगम की सहयोगी संस्था ओम सांई विजन द्वारा विगत दिवस नगर के विभिन्न वार्ड बिरसा मुण्डा वार्ड, चन्द्र शेखर आजाद वार्ड, महात्मा गांधी वार्ड, राजीव गांधी वार्ड, आचार्य विनोवा भावे वार्ड, अंबेडकर वार्ड, श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड के निवासियों से घरों में संपर्क किया जाकर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की गतिविधियों की जानकारी प्रदान करते हुए घरों से निकलनें वाले गीले - सूखे एवं धरेलू हानिकारक कचरे को पृथक पृथक डस्टबिन में रखनें व निगम के वाहनों में पृथक पृथक डालनें की अपील करते हुए थ्री बिन के बारे में जानकारी प्रदान की गई। 

नागरिकों में स्वच्छता के प्रति अलख जगानें हेतु अन्य विभिन्न माध्यमों/गतिविधियों का रोजाना आयोजन किया जाकर स्वच्छता की अलख जगाई जा रही है इसी तारतम्य में विगत दिवस बस स्टेण्ड परिसर में नुक्कड नाटक का आयोजन किया जाकर उपस्थितजनों को थ्री डस्टबिन की उपयोगिता के बारे में अवगत कराते हुए , नुक्कड नाटक/गीत संगीत के माध्यम से कोरोना संक्रमण के प्रसार पर नियंत्रण हेतु मुंह में मास्क लगानें, साबुन से बार - बार हांथों को धुलनें, आपस में दो गज की दूरी बनाये रखनें सहित घरों के आसपास स्वच्छता बनाये रखनें हेतु जागरूक किया गया।   

निगमायुक्त श्री सत्येन्द्र सिंह धाकरे नें नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि जिस प्रकार घर की सफाई व्यवस्था में परिवार के प्रत्येक सदस्यों की भूमिका होती है उसी प्रकार नगर, वार्ड, मोहल्ला, गली एवं घरों के आसपास की सफाई में समाज के प्रत्येक नागरिकों की भूमिका भी अहम होती है। घरों से निकलनें वाले कचरे का निष्पादन उचित तरीके से नहीं होनें के कारण यह कचरा सार्वजनिक सडकों में फैलता है। नगर को साफ सुथरा रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। निवास स्थलों के आसपास साफ-सफाई एवं स्वच्छता रखनें से ही हम स्वस्थ्य रहेगें। आपनें नागरिकों से घरों एवं प्रतिष्ठानों से निकलनें वाले कचरे को प्रथक-प्रथक डस्टबिनों में रखनें एवं निगम की कचरा गाडी अथवा निर्धारित स्थल पर ही कचरा डालकर नगर की सफाई व्यवस्था में निगम प्रशासन का सहयोग प्रदान करनें की अपील की है।

आरिफ तनवीर डेली खबर कटनी

You may have missed