Daily Khabar

आपकी आवाज़, आपकी खबर

इंदौर में बना रहेगा सोटो (स्टेट ऑर्गन एण्ड टिशू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन) सेंटर,अंगदान समिति की बैठक सम्पन्न,

Spread the love

इंदौर 13 जनवरी, 2021

      संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार 13 जनवरी को संभागायुक्त कार्यालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा अंगदान समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सांसद श्री शंकर लालवानी विशेष रूप से उपस्थित रहे। बैठक का मुख्य उद्देश्य इंदौर जिले में कोरोना महामारी के कारण अंगदान की कार्रवाई में आई शिथिलता को दूर कर पुन: गति प्रदान करते हुये अंगदान और देहदान हेतु अधिक संख्या में लोगों को प्रोत्साहित करना रहा। बैठक में संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने बताया कि सांसद श्री लालवानी एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों सहित सभी सदस्यों के प्रयासों के फलस्वरूप सोटो (स्टेट ऑर्गन एण्ड टिशू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन) सेंटर को वापस इंदौर लाने में हमने सफलता प्राप्त की है।

      बैठक में उपस्थित सांसद श्री लालवानी ने कहा कि अंगदान के पुनीत कार्य में इंदौर सदैव अग्रणी रहा है। उन्होंने कहा कि इंदौर में अंगदान की कार्रवाई में बढोत्तरी हेतु लोगों को प्रेरित करने के साथ ही ब्रेन डेथ रिपोर्टिंग के लिये स्वयंसेवी संगठनों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाना चाहिये। सामाजिक संगठनों एवं चिकित्सालयों की बीच समन्वय स्थापित कर हम अंगदान को एक बड़े स्तर पर पहुंचा सकेंगे। इसके लिये जरूरी है कि सामाजिक संगठनों के सदस्यों को इस दिशा में प्रशिक्षित किया जाये। 

      बैठक के दौरान मेडिकल कॉलेज के डीन द्वारा बताया गया कि ब्रेन डेथ रिपोर्टिंग कर अंगदान को गति प्रदान करने के लिये 20 अन्य चिकित्सालयों के आईसीयू/ ईमरजेंसी यूनिट के प्रभारियों का प्रशिक्षण गत 31 दिसम्बर2020 को सम्पन्न करा लिया गया है। बैठक में मुस्कान ग्रुप के श्री संदीपन ने बताया कि इंदौर परोपकार की भावनाओं में हमेशा आगे रहा है। इंदौर जिले में पिछले सप्ताह कुल तीन स्किन एवं चार नेत्रदान सम्पन्न हुये है।

      बैठक में वीसी के माध्यम से सभी सदस्यों से सुझाव लिये गये। तद्पश्चात सर्व सहमति से निर्णय लिया गया कि अंगदान के प्रति व्यापक जन-जागरूकता का वातावरण निर्मित करने के लिये शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर पोस्टर लगाये जायेंगे। साथ ही चिकित्सालयों के हेल्प डेस्क पर पैम्फ्लेट भी वितरित किये जायेंगे।