Daily Khabar

आपकी आवाज़, आपकी खबर

संभागायुक्त एवं नगर निगम प्रशासक डॉ शर्मा ने किया एसटीपी व नाला टेपिंग कार्यो का निरीक्षण सीवरेज से बिजली बनाने की संभावनाएं तलाशने के दिये निर्देश,

Spread the love

इंदौर 12 जनवरी, 2021

      संभागायुक्त एवं नगर निगम प्रशासक डॉ. पवन कुमार शर्मा ने आज इंदौर शहर में किये जा रहे नाला टेपिंग कार्य एवं एसटीपी का निरीक्षण किया। उन्होंने इंदौर को वॉटर प्लस शहर बनाने के लिये शहर में नदी-नालो में गिरने वाले सीवरेज को रोकने के लिये नाला टेपिंग कार्य व घरेलू आउटफाल को ड्रेनेज लाइन में जोड़ने के कार्यो के साथ ही सीवरेज पानी को ट्रीट करने हेतु बनाये राजेंद्र नगर तथा आजाद नगर एसटीपी प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने सिकंदराबाद में नाला टेपिंग के लिए डाली जा रही लाइन के कार्य का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर प्रभारी आयुक्त श्री एस कृष्ण चैतन्य, अपर आयुक्त श्री संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री श्री महेश शर्मा, श्री सुनील गुप्ता, संबंधित झोन के झोनल अधिकारी, सहायक यंत्री, उपयंत्री, कंसलटेंट व नाला टेपिंग-एसटीपी प्लांट निर्माण में संलग्न एजेंसी के प्रतिनिधिगण व अन्य उपस्थित थे। 

      संभागयुक्त व निगम प्रशासक डॉ. शर्मा द्वारा प्रतीक सेतु राजेन्द्र नगर में एसटीपी प्लांट का निरीक्षण किया गया।  निरीक्षण के दौरान संभागयुक्त डॉ. शर्मा द्वारा प्रतीक सेतु के समीप निर्मित एसटीपी प्लांट में आने वाले सीवरेज के पानी, एसटीपी में ट्रीट होने वाले गंदे पानी प्लांट की क्षमता, सीवरेज के ट्रीटेड वॉटर का उपयोग, पानी कहां से जाएगा आदि के संबंध में जानकारी ली गई। इसके पश्चात निगम प्रशासक डॉ. शर्मा द्वारा  प्रगति नगर राजीव नगर जिसके पास नाले का निरीक्षण किया गया। इसके पश्चात आजाद नगर नाला जो कि उद्योग नगर, मुसाखेडी क्षेत्र में नाला टेपिंग कार्यो का निरीक्षण किया गया।  निरीक्षण के दौरान संभागायुत डॉ. शर्मा द्वारा नाले किनारे रिट्रेनिंग वॉल के साथ ही  चेम्बर की हाईट के संबंध में भी जानकारी ली गई ।

      इसके पश्चात उन्होंने इंदिरा एकता नगर में नाले व नाला टेपिंग व घरेलू सीवरेज लाईन को मेन सीवरेज लाईन से जोडने के कार्यो का अवलोकन भी किया।  इस मौके पर उन्होंने इंदिरा एकता नगर के रहवासियो द्वारा अपनी घरेलू सीवरेज लाईन को मेन सीवरेज लाईन से जोडने का किये गये कार्यो का निरीक्षण करते हुए, रहवासियो से   सीवरेज के किए गए कनेक्शनों के बारे में पूछा और बात की। रहवासियो ने कहा कि निगम द्वारा नाला टेपिंग का जो कार्य किया गया है, उससे नाले में अब सीवरेज व गंदा पानी नही मिल रहा है। जिससे कि नाले से बदबू नहीं आती है और ना ही कोई परेशानी होती है। इंदिरा एकता नगर में स्थित एकीकृत आंगनबाडी का भी निरीक्षण किया गया। आशा कार्यकर्ता से आंगनवाडी केन्द्र में संचालित सिलाई केन्द्र में आने वालों की संख्या व सिलाई कार्य के संबंध में भी जानकारी ली गई। 

      निगम प्रशासक डॉ. शर्मा द्वारा विराट नगर चौधरी पार्क में स्थित नाले का भी निरीक्षण किया गया।  निरीक्षण में देखा कि नाले में किसी भी प्रकार का गंदा पानी नही आ रहा है और नाला भी सूख चुका है। इसके पश्चात आजाद नगर एसटीपी प्लांट का अवलोकन किया गया। अवलोकन के दौरान एसटीपी प्लांट की ट्रीटेड वॉटर की क्षमता, प्रोसेसिंग आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। सिकंदराबाद कालोनी में नाल टेपिंग कार्य के तहत डाली जा रही पाईन लाईन कार्यो का भी उन्होंने अवलोकन किया। उन्होंने सिकंदराबाद कॉलोनी में निगम द्वारा नाले में डाली जा रही सीवरेज लाइन के कार्य का पैदल भ्रमण करके अवलोकन किया। कार्य के संबंध में जानकारी ली तथा प्रभारी आयुक्त श्री चैतन्य को समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यह कार्य बड़ा चैलेंजिंग है तथा निगम द्वारा कार्य किए जा रहे कार्य की प्रशंसा भी की।

      डॉ. शर्मा ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में इंदौर स्वच्छता का पंच जरूर लगाएगा। इसके लिये जरूरी है कि इंदौर वॉटर प्लस सर्वे में स्थान प्राप्त करे। इसी क्रम में इंदौर नगर निगम द्वारा शहर के विभिन्न स्थानो से नदी-नाले में गिरने वाले गंदे व सीवरेज के पानी को नाला टेपिंग कार्य के माध्यम से एसटीपी प्लांट में सीवरेज पानी को ट्रीट करने के लिये पहुंचाया जा रहा है। उन्होने कहा कि यह बहुत ही चैलेजिंग काम है, निगम अधिकारियो द्वारा बहुत ही अच्छा कार्य किया गया है। शेष रहे कार्यों को भी समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही निगम अधिकारियो को सीवरेज से बिजली निर्माण की संभावना तलाशने के संबंध में विचार व अध्ययन करने के भी निर्देश दिये गये।