पालतू जानवरों को मुंह पर किस करना चाहिए या डॉक्टर से नहीं जानें
Spread the love

[ad_1]

कई लोग अपने पालतू जानवरों को बहुत प्यार करते हैं। उन्हें अपने परिवार के एक मेंबर की तरह रखते हैं। वो आपके साथ सुलाते हैं, उनके साथ खेलते हैं, क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं और न जाने क्या-क्या करते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं, जो अपने पेट को प्यार से चूम तक ले लेते हैं। अब सवाल उठता है कि क्या अपने पालतू जानवर को चूमना या उनके फ्लफी बॉडी के संपर्क में आना सेफ है? वैसे तो अपने पेट को चूमना कोई बड़ी बात नहीं है. अगर आपका मुंह स्वस्थ है तो आप अपने पालतू जानवरों को चूम सकते हैं। लेकिन कुछ बातें हैं जिनपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप इन बातों को इग्नोर कर देंगे तो हो सकता है कि आपको कोई गंभीर समस्या का सामना करना पड़े।

पशु चिकित्सा सलाहकार डॉ. जेफ वेबर का कहना है कि इंसान और कुत्ते दोनों के मुंह में हजारों की संख्या में बैक्टीरिया होते हैं, जिन्हें हम अपना शरीर संभाल सकते हैं। अगर पेट को चूमना खतरनाक होता है तो हम लगातार बीमार होते रहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होता। क्योंकि कुत्ते के मुंह में मौजूद बैक्टीरिया हमारे लिए आमतौर पर बीमारी पैदा करने वाले नहीं होते हैं। हालांकि इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि कुत्ते को चूमना पूरी तरह से सेफ है।

पालतू पशु को कब नहीं चूमना चाहिए?

ओरेगन स्थित पशुचिकित्सक डॉ। मेगन कॉनराड कहते हैं कि कई लोग पुरानी कहावतों को सही मानते हैं कि “आपके पालतू जानवर का मुंह शौचालय की सीट से ज्यादा साफ दिखता है”। यह कहावत कई मामलों में गलत साबित हो सकती है। क्योंकि कई कुत्तों के दातों का स्वास्थ्य बहुत खराब होता है। ऐसे में कुत्तों को चूमने से प्लाक बिल्डअप और मसूड़ों की बीमारी हो सकती है। इसके साथ ही मुंह के बैक्टीरिया की भी तेजी से वृद्धि हो सकती है। यही कारण है कि कभी-भी रोग दांतों से पीड़ित पालतू जानवर को चूमना नहीं चाहिए।

इंसानों के पेट में भी हो सकते हैं विकार!

ई-कोलाई, साल्मोनेला और स्टैफिलोकोकस जैसे कुछ ज्यादा संक्रामक बैक्टीरिया चिंता का सबब बन जाते हैं। इन सभी बैक्टीरिया की मौजूदगी आपके पालतू जानवरों में हो सकती है, जिनके संपर्क में आने या तो गंभीर लक्षण दिखाई देंगे या तो कोई लक्षण दिखाई नहीं देंगे। रिंगवर्म या दाद एक ऐसा चिपचिपा संक्रमण है, जो आसानी से इंसानों में फैल सकता है। बस इतना ही नहीं, इसानों से भी कुछ जानवर पालतू जानवरों में प्रवेश कर सकते हैं। साल 2021 में यूरोपियन कांग्रेस ऑफ़ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड इंफेकशियस डिजीज में एक अध्ययन किया गया है जिसमें पाया गया है कि कोरोना वायरस इंसान पालतू जानवर में प्रवेश कर सकता है, उन आँखों से देख सकता हूँ, जो देखने पर अपने मालिक के साथ सोती हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Frozen Desserts Health risk: हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता फ्रोजन डेजर्ट…! न्यूट्रीनिस्ट ने ऐसा क्यों कहा?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed