शरीर में कोलेस्ट्रॉल के संकेत पैर की उंगलियों में परिवर्तन पैरों में दर्द
Spread the love

[ad_1]

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण: अपने शरीर पर ध्यान देना और किसी भी अजीबोगरीब लक्षण पर नजर रखना बेहद जरूरी है। ऐसा करने से किसी भी खतरनाक बीमारी से जान बच सकती है। कुछ बीमारियों के लक्षण ऐसे होते हैं सच पता जल्दी नहीं चल पाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल भी एक ऐसी ही बीमारी है। इस बीमारी के लक्षण आप अपने अंगूठों पर भी देख सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे सही अंगूठों के माध्यम से आप इस बीमारी को पकड़ सकते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर तब होता है, जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा बोल्ड वाला भोजन करता है। वह व्यायाम भी नहीं करता है। इसकी वजह से वह मोटा होता है। ऊपर से धूम्रपान और शराब के सेवन से भी हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी के कोई स्पष्ट लक्षण नहीं हैं, सिर्फ ब्लड टेस्ट के जरिए ही ये राज खुल्लम खुल्ला है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल क्या है। मगर जब हाई कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ता है तो शरीर के कुछ हिस्से प्रभावित होने लगते हैं।

रेगुलर हेल्थ चेकअप बहुत जरूरी है

हाई कोलेस्ट्रॉल लंबे समय तक बिना किसी चेतावनी के शरीर को नुकसान पहुंचाता है। मगर एक वक्त ऐसा भी आता है, जब इसके शरीर पर घातक असर होने का आभास होता है। इसलिए डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सभी को हमेशा रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाना चाहिए, ताकि इस बीमारी का पता चल सके। यदि आपके शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है, तो यह सबसे पहले आपके अंगूठों के माध्यम से पता लगाता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल की पहचान क्या है?

हाई कोलेस्ट्रॉल की सबसे बड़ी पहचान ये है कि इसकी वजह से आपके अंगूठे का आकार बदलता है। आपके पैरों में दर्द होने लगता है। ब्रिटेन के हार्ले स्ट्रीट क्लिनिक में कंसल्टेंट कार्डियो वृत्ति डॉ सामी फिरोजी की डेट तो पैर की नेटवर्क पॉइंट्स को आसानी से तोड़ दिया गया या फिर उनकी गति की कम होना अक्षरों से हो रही समस्या को स्टेट्स हैं। ऐसे में अगर आपके पैर के नाखून बहुत आसानी से टूट जा रहे हैं, या फिर वो पहले जैसे तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: कैल्शियम फूड: दूध पीने का नहीं करता मन, तो इन चीजों का शुरू करें सेवन, भरपूर कैल्शियम होगा

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed