हंसने के फायदे स्वस्थ रहने के लिए हंसना है बहुत जरूरी, शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे
Spread the love

[ad_1]

हंसने के फायदे : बेहतर स्वास्थ्य और अभिव्यक्ति से मुक्त रहने के लिए सिर्फ अच्छा खाना-पान और व्यायाम ही जरूरी नहीं है, बल्कि हंसना भी उतना ही जरूरी है। बहुत से लोग यह नहीं जानते कि हंसने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। ट्रेड की बिजी लाइफ ने सबसे ज्यादा ठहाके लगाने का मौका लिया है। हालांकि फिर भी लोग अपने बिजी शेड्यूल से कुछ देर काम करने के कारण हंसने का कारण ढूंढ ही लेते हैं।

हंसना न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभ होता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत जरूरी है। अत्यधिक तनाव और चिंता के कारण हमारा स्वास्थ्य बुरी तरह से प्रभावित होता है। मगर सिर्फ एक हंसी ही कई बीमारियों का इलाज चुटकियों में कर सकता है। आप चाहे कितना भी बिजी क्यों न हों, अपने लिए प्रतिदिन 15-20 मिनट का समय लेने के लिए निश्चित रूप से पहचान लेते हैं। आइए जानते हैं कि हंसने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

हंसने के फायदे

1. स्ट्रेस कम होता है: हंसने से एंडोर्फिन नाम का एक हार्मोन रिलीज होता है, जिसके कारण आपको बहुत अच्छा लगता है। यही वो हार्मोन में है, जो आपको तनाव से मुक्ति का काम करता है। अगर आप तनाव से मुक्ति पाना चाहते हैं तो देर-वक्त पर हंसने का मौका मिलेगा।

2. मजबूत होता है इम्यून सिस्टम: हंसने से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है। इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं। अगर आप रुकना चाहते हैं तो हंसने के लिए दिन का कुछ समय जरूर लें।

3. ब्लड प्रेशर में रहता है कंट्रोल: शायद आपको यह काम आसान न हो, लेकिन हंसने से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इससे दुर्घटना और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो सकता है।

4. चैन की नींद: जब आप जी भरकर हंसते हैं तो नींद भी अच्छी आती है। अगर आपको सोने में परेशानी होती है या नींद न आने की समस्या महसूस होती है तो दिन में एक बार हंसने की आदत जरूर डालें।

5. दिल की बीमारियों का खतरा कम: हंसने वाले लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा भी कम रहता है। हार्ट अटैक की संभावना भी कम हो जाती है।

6. चमकती त्वचा: हंसने से चेहरे की मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करने लगती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: रकुल प्रीत ने -15 डिग्री टेंपरेचर में की क्रायोथेरेपी, जानें ये थेरेपी इतने लाभ क्यों?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed