कैंसर के लक्षण आपको कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए रात में दिखने वाले कैंसर के इन लक्षणों को
Spread the love

[ad_1]

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षणों की पहचान करना बहुत मुश्किल होता है। इस बीमारी के लक्षण पूरी तरह से एक ही नजर आते हैं, जब ये शरीर में अपना पूरा विस्तार कर लेता है। हालांकि शरीर में दिखने वाले कुछ गड़बड़ी पर नजर रखने से आप जल्द ही इस बीमारी का पता लगा सकते हैं। आपको शायद यह पता न हो, लेकिन कई बार रात को बेवजह आने वाला प्यास और एलर्जी समेत कई तरह के कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि रात को पसीना आने के कई और कारण भी हो सकते हैं, जिनमें से कुछ इंफेक्शन, कुछ मेडिसिन या मेनोपॉज भी शामिल हैं।

कैंसर चंकी एक साइलेंट किलर बीमारी है, इसलिए शरीर में होने वाली छोटी सी परेशानी को भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। आज हम आपको कैंसर के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो रात में दिखाई देते हैं। अगर आपको ये लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर के पास जाने में बिल्कुल देरी न करें।

रात में दिखते हैं कैंसर के ये लक्षण

1. बेवजह दर्द होना: शरीर के किसी हिस्से में होने वाले दर्द को कभी-भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। क्योंकि दर्द इस बात का संकेत देते हैं कि शरीर में कुछ तो गलत हो रहा है। अगर आप शरीर में दर्द महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जांच के लिए जाएं, क्योंकि अगर ये किसी बीमारी की वजह से हो रहा है तो इसका समय पर पता चल जाएगा और इलाज भी हो जाएगा।

2. वजन घटना: अगर आपका वजन बिना किसी मेहनत या कोशिश के घट रहा है तो इसे हल्के में न लें। क्योंकि कई बार वजन किसी बीमारी से पीड़ित होने की वजह से भी गिरने लगता है। वजन घटने की समस्या पेट और थायरॉइड की समस्या और कैंसर की वजह से भी पैदा हो सकती है। यही कारण है कि अचानक होने वाले वजन घटाने में लाइटिंग नहीं लेना चाहिए।

3. किंक और सूजन: किंकी एक ऐसा लक्षण है, जो कैंसर के मामलों में सबसे ज्यादा देखा जा सकता है। ज्यादातर रोगी की किंकों की वजह से ही कैंसर की बीमारी पकड़ में गड़बड़ी होती है। अगर आप अपने शरीर के किसी हिस्से में कोई किंकी महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच कराएं। क्योंकि ये कैंसर भी हो सकता है। इसके अलावा शरीर के किसी हिस्से में सूजन से भी कैंसर की बीमारी का संकेत हो सकता है।

4. बिना किसी कारण के ब्लीडिंग होना: पॉटी, यूरिन या उल्टी में बिना किसी वजह से खून आना आम बात नहीं है। ये किसी खतरनाक बीमारी या फिर कैंसर का संकेत हो सकता है।

5. स्किन में बदलाव: त्वचा पर होने वाले कुछ बदलाव भी आपको कैंसर का संकेत दे सकते हैं, जैसे कोई घाव बनना, अजीब तिल बनना, त्वचा के रंग या आकार में चेज आना, खुजली होना या खून निकलना आदि। लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: आपका पेट को चूमना भारी पड़ सकता है! जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकती हैं कई बीमारियां

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed