पाइल्स आयुर्वेद उपचार के लिए केला जानिए कब कैसे सेवन करें
Spread the love

[ad_1]

किसी को अगर पाचन संबंधी समस्या हो जाती है तो इससे उसकी बड़ी परेशानी का सबब बन जाता है। बवासीर या कहे बवासीर किसी के लिए भी बहुत खराब हो सकते हैं। पाइल्स की ज्यादातर समस्या तब शुरू होती है, जब आहार में फाइबर और पानी की कमी होने लगती है। इसकी वजह से कब्ज होता है और ये बीमारी बढ़ती-बढ़ते पाइल्स का रूप धारण कर लेती है। कई सारे घरेलू तरीकों से पाइल्स का इलाज किया जाता है। इसमें केला खाना सबसे यादगार में से एक माना जाता है।

पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए सफेदी और खामियों को सबसे अच्छा माना जाता है। इनमें सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम और मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है। पेट में खाना नहीं पचने की वजह से भी बवासीर हो सकता है। आयुर्वेदिक वैज्ञानिकों के अनुसार, केले को एक ऐसे फल के रूप में जाना जाता है, जो कब्ज के लिए रामबाण है। कब्ज की वजह से बवासीर की शुरुआत होती है। ऐसे में अगर बवासीर का इलाज करना है, तो केले को इस्तेमाल करने का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है।

कैसे करें केले का इस्तेमाल?

अगर किसी को लंबे समय तक कब्ज रहता है, तो इसकी वजह से उसके मलाशय और लिंग में नसों में सूजन आ जाती है, जो बवासीर का कारण बन जाते हैं। ऐसा होने पर उस व्यक्ति को काफी दर्द सहना पड़ता है। बवासीर पाइल्स से निपटने के लिए घरेलू उपचार और चिकित्सा संबंधी दोनों ही उपलब्ध हैं। हालांकि, अगर आप अपने डाइटिंग को सही तरीके से बनाए रखते हैं, तो यह समस्या बन सकती है।

शरीर में पानी और फाइबर की मात्रा का होना बहुत जरूरी है। यही कारण है कि कब्ज से बातचीत के लिए सबसे जरूरी फल केला होता है। इसमें शामिल लैक्सेटिव होते हैं, जो कब्ज को दूर करते हैं। अगर कोई बवासीर से परेशान है तो वह केले का सेवन कर सकता है। इससे उसके पेट को आराम मिलेगा और मल त्याग आसान हो जाएगा। इस दौरान दर्द का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

केले के अंदर कई सारे एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं, जो बवासीर की वजह से प्रभावित हिस्से में बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं। बवासीर से निपटने के लिए हमेशा पका हुआ खाना चाहिए। जानकारों का कहना है कि सोने से पहले दो केले खाना और फिर फाइबर युक्त भोजन करना बवासीर से निपटने का सही तरीका है। इसके साथ ही कई सारे जल भराव भी जरूरी है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: बालों का झड़ना रोक सकता है ये गुणकारी तेल, बस जान लें लगाने का सही तरीका क्या है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed