जानिए एवोकाडो के सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभ
Spread the love

[ad_1]

एवोकैडो के फायदे : वैसे तो सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और स्वास्थ्य को बोधते हैं। लेकिन एवोकैडो की बात ही कुछ और है। यही कारण है कि इस फल की गिनती दुनिया के चुनिंदा लोकप्रिय त्योहारों में होती है। इसका स्वाद थोड़ा सा मक्खन जैसा होता है, इसलिए इसे बटर फ्रूट भी कहा जाता है। इसमें लगभग 20 तरह के विटामिन और विटामिन होते हैं। इसमें गुड प्रोटीन और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन भी मौजूद होते हैं। एवोकाडो की ये सारी बड़ी संख्याएं खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में

एवोकाडो के फायदे

1.प्रतिदिन एक एवोकाडो खाने से दिल के संबंध का खतरा कम हो जाता है। दरअसल एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड एजुकेशन और ओलिक एसिड होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हार्ट से जुड़ी होने से रोकता है।

2.एवोकाडो में फाइबर की भी मात्रा होती है, जिससे ये पाचन को बेहतर बनाता है। आंतों की अच्छी से सफाई करता है मल त्याग में आसानी से करता है और कब्ज की समस्या नहीं होने देता।

3.एवोकाडो खाने से कम वजन करने में भी मदद करता है। वास्तव में एनसी प्राइवेट के एक शोध में यह स्पष्ट होता है कि एवोकाडो में कम कैलोरी होती है। जिससे इसका वजन नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ वसा के अवशोषण को कम करने का काम कर सकता है।

4.आंखों के लिए भी एवोकाडो के कई लाभ देखे जा सकते हैं। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे कैरोटीनॉयड समृद्ध मात्रा में होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को स्थायी रूप से बनाए रख सकते हैं।

5.एवोकाडो में मौजूद एसेंशियल एक्टिविटी एसिड त्वचा पर बढ़ती उम्र के मामलों में काम कर सकता है। एवोकाडो का सेवन त्वचा में कॉलेज को बढ़ावा दे सकता है। एवोकाडो में मौजूद विटामिन आपके शरीर को फ्री रेडिकल से बचाते हैं। इससे कोशिका पुनर्जनन बढ़ रहा है और त्वचा जवान दिखने लगती है।

6.एवोकाडो में मौजूद विटामिन सी प्रतिरोधकता मजबूत है। यह शरीर रोग से मुक्त होता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed