ज्यादा मीठा और चीनी खाने से समय से पहले बुढ़ापा तेजी से आ सकता है
Spread the love

[ad_1]

चीनी आपकी उम्र तेजी से बढ़ा सकती है: उम्र का बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया है, जिससे दुनिया में हर शख्स आता है। हर किसी को बचपन और जवानी के बाद उम्र की दहलीज पर कदम रखना होता है। मगर कई बार खराब विश्लेषण, विश्लेषकों और जीवनशैली की वजह से कुछ लोग नींद से पहले उम्र का सामना करते हैं। आपने ऐसे कई लोगों को देखा भी होगा, जो अपनी उम्र से बहुत ज्यादा बड़े होते हैं। क्या आप जानते हैं कि नींद से पहली उम्र के लिए ज़िम्मेदार कारणों में से एक कारण चीनी का सेवन भी है? जो लोग जरूरत से ज्यादा चीनी या मिठाइयाँ का जादू करते हैं, उनमें नशे से पहले बुढ़ापा आने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, चीनी शरीर के कई अंगों की कार्य करने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है।

चीनी हमारे दैनिक जीवन का एक बड़ा हिस्सा है। कई ऐसे खोज भी सामने आए हैं, जिनमें चीनी के ज्यादा सेवन को कई गंभीर बीमारियों से जोड़ा गया है। आइए जानते हैं ज्यादा मीठी चीजें खाने से शरीर पर कितने बुरे प्रभाव पड़ते हैं और ये किन-किन अंगों को प्रभावित करते हैं।

1. दिल के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है:

ज्यादा मीठा खाने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। वैज्ञानिक अनुमान हैं कि शुगर पीने से ब्लड प्रेशर पर नजर रखने का प्रभाव पड़ता है। शरीर में ज्यादा चीनी को लिवर फैट में देखने लगता है। इन सीमित कारणों से दिल का स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

2. मस्तिष्क का स्वास्थ्य प्रभावित होता है:

हमारा दिमाग अपना काम करने के लिए शरीर को छोटा ग्लूकोज देता है। हालांकि जरूरत से ज्यादा शुगर लेवल की वजह से सटे और नर्व सेल्स के बीच कम्युनिकेशन टूट सकता है। क्योंकि न्यूरोट्रांसमीटर और केमिकल मैसेंजर सही मात्रा में पैदा नहीं होते हैं। ज्यादा चीनी खाने से दिमाग की शक्ति प्रभावित होती है और याद रखने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है।

3. त्वचा पर बुरा प्रभाव:

ज्यादा मिठाइयाँ खाने से कोलेजन का क्रॉस-लिंकिंग हो जाता है, जिसकी वजह से स्किन ज्यादा टाइट हो जाती है। आपको शायद यह आसान नहीं हो सकता है कि ज्यादा चीनी खाने से पिंपल्स, झुर्रियां, डार्क स्पॉट्स जैसी स्किन प्रॉब्लम्स होने की संभावना ज्यादा रहती है।

4. डीएनए डैमेज:

अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन में यह पाया गया है कि ज्यादा चीनी का सेवन करने से डीएनए भी डैमेज हो सकता है और नींद से पहले बुढ़ापा भी आ सकता है। इसके अलावा दिल की बीमारी, वायरल और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

5. मोटा होना:

यह तो सभी जानते हैं कि ज्यादा चीनी खाने से वजन बढ़ने की समस्या पैदा होती है, जो गड़बड़ी का कारण भी बन सकता है। अगर आप ज्यादा कैलोरी खाने के बाद उसे बर्न करने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं तो इसमें कोई संभावना नहीं है कि आपका वजन फिर तेजी से बढ़ेगा और अगर आप समय रहते इसे कंट्रोल न करें तो आप मोटापे का शिकार भी हो सकते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें:

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed