बिना ब्रश किए मॉर्निंग बेड टी आपकी सेहत को खराब और नुकसान पहुंचा सकती है
Spread the love

[ad_1]

सुबह की चाय के नुकसान: कुछ लोग चाय के बिना अपनी सुबह की कल्पना भी नहीं कर पाते हैं। उन्हें सुबह उठते ही अपने बिस्तर पर एक कप गर्म चाय का प्याला पड़ जाता है। क्योंकि यही वह नींद से जगत् का काम पाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना टूटे चाय पीने से आपको कितना शरीर का सामना करना पड़ सकता है? माना कि सुबह न मिलने से आपको अपना दिन अधूरा-अधूरा सा लगता है, लेकिन जिंदगी में सेहत से बड़ी कोई चीज नहीं है। क्योंकि स्वास्थ्यमंदिर ही जीवन के सभी खुशियों का लुत्फ उठाया जा सकता है।

चाय को खाली पेट स्वास्थ्य के लिए खतरनाक माना जाता है। ऐसा करने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं बिना खराब किए चाय पीने की आदत सेहत के लिए खराब क्यों है?

1. सुबह ही बड़े बासी मुंह चाय पीने से आपको एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। अगर आप रोजाना एक ही तरह से मुंह में चाय पीते हैं तो इससे आपके पेट में एसिड का स्तर बढ़ सकता है, जिसका बुरा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

2. बिना खराब किए चाय पीने से आपके दांत भी खराब हो सकते हैं। इनमें से बच्चे पैदा हो सकते हैं।

3. बसी मुंह चाय पीने से आपको डिहाइड्रेशन भी हो सकता है, जो आपकी एक बड़ी परेशानी है। यही कारण है कि हर किसी को सुबह उठकर बिना बने चाय पीने से बचना चाहिए।

सुबह चाय पीने का सही तरीका क्या है?

अगर आप सुबह उठते ही तुरंत चाय पीने की आदत है तो इस रिश्ते में बस थोड़ा सा बदलाव करें। देखने से सबसे पहले चाय पीने के बजाय खूब सारा पानी पिएं। खाली पेट पानी सेहत के लिए बहुत सारे जीव होते हैं। चाय पीने से पहले पानी पीने से चाय का शरीर पर प्रभाव कम हो जाता है।

पानी पीने के 15 से 20 मिनट बाद चाय पीने से होने वाला अम्लीय प्रभाव आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता। यह भी जरूर ध्यान रखें कि चाय पीने के दौरान या चाय पीने के तुरत बाद आपको पानी का सेवन बिल्कुल नहीं करना है। चाय पीने के 20-25 मिनट बाद ही पानी का सेवन करना बेहतर रहेगा। उससे ज्यादा बेहतर यह होगा कि आप चाय पीने से 15-20 मिनट पहले ही पानी पी लें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: कमर दर्द: कमर में दर्द के कारण बन सकते हैं ये 4 गलतियां, जान लें कैसे करें अपना बचाव?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed