दिल्ली वेदर टुडे अपडेट 10 मई 2023 भीषण गर्मी का सामना कर रहे दिल्लीवासी IMD ने जारी किया अलर्ट

[ad_1]

दिल्ली मौसम आज: देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लगातार झुलसी हुई गर्मी से लोग परेशान हैं। चिंता बढ़ाने वाली बात यह है कि गर्मी की तपिश से अगले कुछ दिनों तक राहत की भी उम्मीद नहीं है। इसके बदले में भारत मौसम विभाग ने तापमान बढ़ने की आशंका जाहिर की है। अब तो सुबह का तापमान भी 25 डिग्री सेलियन तक पहुंच गया है, जबकि दिन का तापमान लगातार 42 डिग्री सेलियन से ज्यादा दर्ज हो रहा है। साफ है कि दिल्ली और आसपास रहने वाले लोगों को गर्मी से सावधान रहने की जरूरत है।

भारत मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रहने की आशंका है। सुबह का तापमान 25 डिग्री रहने का अनुमान है। दिल्ली के नजफगढ़, अलीपुर, जाफरपुर, पालम, कंझावला, सिरसपुर, बीजानपुरा क्षेत्र में थर्मो 43 के पार रहने का पूर्वानुमान है। आज कहीं-कहीं बादल छाने और बिखरने के भी आसार हैं। 20 मई तक मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा और दिन के समय गर्म और तेज हवाएं चलेंगी। लू से बचने के लिए दोपहर के समय घर से बाहर न मिलने में ही डर लगता है।

1 दिन पहले सामान्य से अधिक तापमान होना

दिल्ली के मानक वेधशाला सफदरजंग के अनुसार देश की राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेलियन दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेलियन दर्ज किया गया। यानी रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री से अधिक से अधिक हो रहा है। यही स्थिति आगले कुछ दिनों तक दिल्ली में बनी रहेगी।

फरीदाबाद में गर्मी का कहर सबसे ज्यादा है

आईएमडी के मुताबिक रविवार को स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स इलाके में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। इस इलाके में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेलियन और न्यूनतम 30.4 डिग्री सेलियन रहा है। पालम एयरपोर्ट का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.1 स्तर पर है। लोधी रोड का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 23.6 दर्ज किया गया। वहीं दिल्ली एनसीआर के फरीदाबाद में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। यहां फरीदाबाद में अधिकताम तापमान 43.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें: दिल्ली पॉलिटिक्स: बीजेपी ने 135 जगह दिखाई ‘आप’ के खिलाफ बनी फिल्म, रामवीर सिंह ने सीएम अरविंद केजरीवाल को बताया…

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *