मच्छर कॉइल का एक्सपोजर सिगरेट पीने से ज्यादा खतरनाक है
Spread the love

[ad_1]

मच्छर का तार स्वास्थ्य जोखिम: गर्मियों में ही घरों में मच्छरों की भी एंट्री हो जाती है। हम लाखों खिड़कियों और दरवाज़ों को बंद रखते हैं, लेकिन फिर भी मच्छर घरों में प्रवेश कर लेते हैं और फिर काट-काटकर इंसान का जीना मुहाल कर देते हैं। इनसे बचने के लिए जहां कुछ लोग अपराध करते हैं वहीं कुछ लोग कॉल करके इनसे बचने की कोशिश करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि यही कुंडलियां आपकी जिंदगी को खराब कर सकती हैं और कई बीमारियों के कारण बन सकती हैं।

दरअसल, कई लोग घरों के अंदर कोयलों ​​को जलाकर रख देते हैं। कॉइल्स सर्किट वाला स्मोक रूम के प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजी या सीओपीडी (सीओपीडी) का कारण बन सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति कॉइल का स्मोक सूंघ लें तो ये 100 सिगरेट पीने के बराबर हो सकते हैं। इसलिए ही नहीं, पूजा में इस्तेमाल होने वाले अगरबत्ती का धुंआ 50 सिगरेट पीने के बराबर होता है।

बृहन्मुंबई नगर निगम द्वारा जारी कुछ आंकड़ों के अनुसार, मुंबई में प्रतिदिन कम से कम 6 लोग क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या सीओपीडी की वजह से अपनी जान लेते हैं, जो फेफड़े में सूजन की बीमारी है। यह हाल सिर्फ मुंबई का नहीं है, बल्कि भारत के कई हिस्सों में इस बीमारी से कई लोग पीड़ित हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल ने एक स्टडी रिपोर्ट प्रकाशित की है कि भारत में साल 2019 में प्रति 1,00,000 पॉपुलेशन पर 98 प्रतिशत लोगों ने सीओपीडी से अपनी जान गंवा दी।

कॉइल काम कैसे करते हैं?

पुराने कॉइल और स्टिक्स पहले पाइरेथ्रम पेस्ट से तैयार किए गए थे। जबकि आजकल के मॉस्किटो कॉइल्स में पाइरेथ्रोलोडाइडिंग हो जाते हैं या फिर सिट्रोनेला जैसे सिक्किम से इन्हें तैयार किया जाता है। सिडनी विश्वविद्यालय के अनुसार, ऐसा कोई सबूत नहीं है कि दिखावे वाले मॉस्किटो कॉइल को मलेरिया जैसी बीमारी होने से रोका जा सकता है या खुद को मच्छरों से बचाया जा सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि मच्छरों से खुद को बचाने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं:-

1. फुल बाजू की शर्ट और लॉन्ग पैंट जाइंट।
2. मच्छरदानी तक पहुंचें।
3. मच्छरों को पैदा होने से रोकने के लिए रुके हुए पानी को तुरंत।
4. अपने घर के आसपास सफाई रखें।
5. शाम के सोने के दरवाजे और झरोखों को बंद कर लें।
6. मच्छरों को पैदा होने से रोकने के लिए नींद-वक्त पर फॉगिंग जरूर करें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Lasoda Benefits: क्या आपने कभी खाया है ‘लसोड़ा’? अगर नहीं तो आज से ही कर दें शुरू,पड़ोसी भी पूछेंगे आपकी सेहत के राज

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed