Health Tips लसोड़ा फल के फायदे लिवर की बीमारी ब्लड-प्रेशर स्किन में
Spread the love

[ad_1]

लसोड़ा फल के फायदे : फल हमारी सेहत के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। कई फल जड़ी बूटी की तरह शरीर को दुरुस्त रखते हैं। इन सीमित में से एक फल लसोड़ा (लसोड़ा) है..यह फल ज्यादातर राजस्थान, गुजरात और देश के दक्षिण क्षेत्र में मिलता है। यह फल स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त फायदे (Lasoda Fruit Benefits) होता है। लसोड़े से अनुनाद, चूर्ण जैसी कई चीजें बनती हैं। यह कई बीमारियों को दूर करने में भी काम आता है। लसोड़े के पेड़ के पत्ते, छालों का उपयोग दवा बनाने में होता है। आइए जानते हैं इसके 6 जबरदस्त फायदे…

पोषक तत्व तत्वों का अक्षर होता है

लसोड़े फल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सूखे मेवे की तरह भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फल को सुखाकर लड्डू भी बना सकते हैं। इसका चूर्ण भी बनाया जाता है। शरीर की ताकत बढ़ाने में यह काफी हद तक होता है। लिवर भी दुरुस्त रखता है। दर्द और सूजन में भी यह फल बेनिफिशियल होता है।

बूटोस के फल के 6 जबरदस्त फायदे

सूजन और जोड़ों के दर्द की शिकायत

अगर किसी को यूरिक एसिड के कारण जॉइंट पेन हो रहा है या सूजन की समस्या हो गई है तो लसोड़े के फल खाद्य पदार्थ हो सकते हैं। इसके पेड़ की छाल का आप का बना रहना इसमें कपूर सहित सूजन की जगह लग सकता है। जिसका जबरदस्त फायदा भी होगा। पेड़ की छाल का लेप भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

स्किन एलर्जी से छुटकारा

त्वचा से जुड़ी जटिलताओं दाद, खाज, खुजली, दाने और एलर्जी से लसोड़े का फल ठीक हो सकता है। इसके बीज को आप पेस्ट कर रहे त्वचा को एलर्जी महसूस कर सकते हैं, इससे काफी आराम मिल सकता है।

लिवर की क्षमता बढ़ जाती है

लिवर की क्षमता में वृद्धि और उससे संबंधित स्थितियों में लसोड़ा काफी असरदार हो सकता है। 2007 में नाइजीरियन जर्नल ऑफ भियोग्स एंड मेडिसिन के अनुसार, लसोड़ा लिवर की शक्ति बढ़ाने और उसे दुरुस्त रखने में काफी लाभदायक है।

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

लसोड़े का फल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है। अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ब्लड प्रेशर के खतरे ठीक हो सकते हैं। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करने में भी यह हेल्पफुल होता है।

दांत दर्द से राहत

दांत में दर्द है तो लसोड़े का फल और इसके पेड़ के छाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी समस्या को खत्म कर सकता है। छालों को पानी में डालने वाले उनमें से कई गुनगुना होते हैं। इससे समुद्र को राहत मिल सकती है।

गले की दवा दूर होगी

अगर आप गले की समस्या से परेशान हैं तो आप लसोड़े का काढ़ा बना पी सकते हैं। इसके प्रभाव के साथ खांसी की समस्या भी दूर हो सकती है। इसका सेवन काफी सामान्य भी बता सकता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed