गर्मी में बच्चों को मैंगो शेक जरूर दें, वजन बढ़ेगा, याददाश्त होगी तेज
Spread the love

[ad_1]

बच्चों के लिए मैंगो शेक: आम सावन का राजा है और इसी वजह से ये आम बच्चों के जंगल पर राज करता है। इन बच्चों का मनपसंद फल होने के साथ ही हल्दी भी होती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए। तो जब बहुत सारे फायदे हैं तो इंतजार करें किस बात का, रोजाना अपने बच्चों के डाइट में मैंगो शेक शामिल करें….आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में

आंखों की रौशनी- बचपन से ही बच्चों की आंखों की रोशनी का खास ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप बच्चों को मैंगो शेक पिला सकते हैं। आंख लंबे समय तक स्वस्थ रहती है। क्योंकि मैंगो में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ ही आंखों के सूखेपन की समस्या को भी कम करता है।

सदमा- सामान्य में ग्लूटामिक एसिड पाया जाता है, जो याददाश्त को धीमा करने के साथ ही याद करने की क्षमता पैदा करता है। बच्चे को पिलाने से उसका शरीर भी लंबे समय तक स्वस्थ रहता है और उसका संग्रह भी तेज होता है।

फ़ैशन- मैंगो बच्चों की त्वचा को लंबे समय तक टाइट रख सकता हूं। इससे स्किन ग्लोइंग भी बनता है और लंबे समय तक ग्लोइंग भी रहता है।

खून बढ़ाए- बच्चों को मैंगो शेक पिलाने से खून की कमी नहीं होती। क्योंकि आम में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देने के साथ-साथ शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है।एनीमिया की शिकायत नहीं होती है।

वजन बढ़ाए- अगर आपका बच्चा कमजोर है और उसका वजन नहीं बढ़ रहा है तो ऐसे नहीं मैंगो शेक पिलाएं। इसी तेजी से वजन बढ़ रहा है। मैंगो शेक को दूध में मिलाकर बनाने से इसमें कैलोरी की मात्रा काफी अधिक बढ़ जाती है, जिस वजह से बच्चे का जल्दी वजन बढ़ता है।

ये भी पढ़ें: ये 5 सुपरफूड्स दें तनाव और डिप्रेशन की छुट्टी… आज ही से डाइटिंग में शामिल हुए

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed