ज्यादा मछली खाते हैं तो हो जाएं अलर्ट, हो सकता है स्किन कैंसर का खतरा
Spread the love

[ad_1]

मछली वृद्धि त्वचा कैंसर: इस बात से हम सभी इत्तेफाक रखते हैं कि मछली खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें कई सूक्ष्म तत्व पाए जाते हैं। जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन डी, विटामिन बी2, वजरा-वजरा… मछली में मौजूद ओमेगा 3 विटामिन एसिड से दिमाग तेज होता है। इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन होता है। इसके अलावा ये दिल के लिए भी काफी लाभ है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट की सुरक्षा करता है। बालों के लिए मछली के भी फायदे हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मछली खाने से त्वचा के कैंसर का खतरा हो सकता है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं ब्लिक एक खोज में इस बात का खुलासा हुआ है।

ब्राउन यूनिवर्सिटी के अध्ययन में खुलासा हुआ

अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी में रहने के अनुसार मछली का सेवन करने से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। 4 लाख 91 हजार 367 लोग पहुंचे में ये बात सामने आई है कि ज्यादा मछली खाने वाले लोगों की त्वचा की बाहरी परत में एक सामान्य परत का खतरा बढ़ सकता है। शोधन की आशंका इन एकता को मेलेनोमा है जिसे प्रिक्स कैंसर का एक नाम दिया गया है। अब इस खोज के बाद लोगों के दिमाग में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।क्यों कि एक बड़ी आबादी मछली खाना पसंद करता है।

क्या कहते हैं जानकार

डॉक्टर्स का कहना है कि मछली खाने से हर व्यक्ति में मेलोनोमा का विकास हो ये जरूरी नहीं है। डॉक्टर्स ये भी कहते हैं कि किसी में भी कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है, ये मछली का प्रकार और इसे सावधानी पर कायम रखता है। वहीं कुछ जानकारों का मानना ​​है कि मछली में क्षतिग्रस्त पदार्थों के कारण त्वचा कैंसर की समस्या हो सकती है जैसे कि पॉलीक्लोरीन, डाइऑक्सिन, आर्सेनिक और मरकरी। फ्राइ करके खाते हैं। क्योंकि जब आप फ्री करते हैं तो उसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा कम हो जाती है। वह डॉक्टर भी कहते हैं कि सप्ताह में एक बार मछली खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: ये 5 सुपरफूड्स दें तनाव और डिप्रेशन की छुट्टी… आज ही से डाइटिंग में शामिल हुए

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed