छुट्टियों पर जाने से पहले इन चीजों का पैक बना लें आप सुरक्षित तरीके से एन्जॉय कर पाएंगे
Spread the love

[ad_1]

अवकाश युक्तियाँ: गर्मी की छुट्टी में परिवार के साथ वेकेशन मनाने का अपना अलग ही मजा है। इसकी तैयारी तो महीनों पहले शुरू हो जाती है। कौन सी जगह पर है। कौन होटल में रुकना है। जहां-कहां घूमना है। क्या-क्या शॉपिंग करना है। वजरा-वजरा… ये पूरी लिस्ट पहले ही बन जाती है। हालांकि एक्सिटमेंट के चक्कर में अक्सर हम कुछ जरूरी चीजें भूल जाते हैं। यदि आप अपने समर वेकेशन को शानदार बनाना चाहते हैं तो शुरू करें इससे पहले कि आप कुछ जरूरी चीजों को भरना महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं क्या है वो चीजें

सनस्क्रीन रखना ना भूलें-गर्मी के मौसम में छुट्टी पर जा रहे हैं तो धूप से बचना जरूरी है। थोड़ी देर तक धूप में रहना तो चल जाता है, लेकिन अगर पूरे दिन धूप में रहना हो तो त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। तेज धूप में आपको स्किन बर्न की समस्या हो जाएगी। ऐसे में आपकी ट्रिप चौपट हो सकती है। (सनस्क्रीन) पैक जरूर करना चाहिए।

धूप का चश्मा जरूर रखें- लंबे समय तक अगर आप धूप में घूम रहे हैं तो आपकी आंखों पर भी इसका असर पड़ सकता है। ऐसे में समर वेकेशन को परफेक्ट बनाने के लिए आप सनस्क्रीन के साथ-साथ सनग्लासेस भी लगा सकते हैं। (धूप का चश्मा) भी जरूर रखें। आप संदिग्ध से प्रोटेक्टर ग्लास पैक करें। इससे आंखों की ठंडक बढ़ेगी और ल्यूक भी स्टाइलिश हो जाएगा।

मेडिकल किट- ट्रिप अगर आपके साथ बच्चे या बड़े हैं तो आपको अटैच पर मेडिकल किट या पहला एड बॉक्स भी रखना जरूरी है। किसी कारण से धूप के कारण या फिर जगह और पानी बदलने के कारण तबीयत खराब दिखना है। सरदी बुखार जैसी। समस्या होती है। ऐसे में सर्दी बुखार जुखाम सिर दर्द की दवाई पैक करना ना लें। इसके अलावा आप अन्य बनाम को भी पैक कर सकते हैं। मलहम पट्टी भी साथ में रखना सही होता है।

मौसम के होश से कपड़े रखें-प्लेस के होश से कपड़े की पैकिंग जरूरी होती है। इसे पढ़ना भी आसान होता है। हल्के कपड़े पहनकर घूमने में भी मजा आता है। वहीं अगर आप घूम रहे जा रहे हैं तो आप शेयर पैक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी ट्रिप को परफेक्ट बनाने के लिए अपने साथ में पावर बैंक, पेपर सोप, सेल्फी स्टिक और खाने-पीने की चीजें पैक करना न भूलें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: खाली पेट ‘पपीता’ खाने से दूर हो सकते हैं शरीर से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां, मिलेंगे ये कमाल के फायदे

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed