पिस्ता हेल्थ के लिए अच्छा है... मगर ये जान से जुड़ा ये एक दिन में कब और कितना खाना चाहिए?
Spread the love

[ad_1]

पिस्ता बेहद शानदार ड्राई फ्रूट है अगर आप इसे ऐसे भी खा सकते हैं और अगर आप इसे दूध या किसी चीज के साथ मिलाते हैं तो स्वाद डबल बढ़ जाता है। त्योहार, त्यौहार या शादी का मौका लोग शुभ अवसर पर उपहार में ड्राई फ्रूट जरूर एक दूसरे को देते हैं। किसी को रोस्टेड पिस्ता पसंद है तो किसी को नॉर्मल पिस्ता। उसी समय गेस्ट को भी ब्रेकफास्ट में कई बार पिस्ता परोसा जाता है। यह न्यूट्रीशन से भरपूर होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक दिन में कितना पिस्ता बादाम खाना चाहिए

पिस्ता कब खाना चाहिए?

जब भी आप पिस्ता मजबूत करते हैं तो समय का बिल्कुल ध्यान रखें . सुबह का समय खाली पेट पिस्ता ताकत। अगर आप रोजाना खाली पिस्ता खाने का मन बना रहे हैं तो रात में ही इसे पानी में पकड़कर रखें। और सुबह खाली पेट इसे बनायें। क्योंकि भीगोएं हुए पिस्ता खाने से आपका एकदम सही रहेगा। 

एक दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए

गर्मी में पिस्ता खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसका तासीर गर्म होता है। एक दिन में 15-20 ग्राम पिस्ता आप खा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति ज्यादा खाता खाता है तो इससे आपको कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी नुकसान हो सकते हैं। 

पिस्ता खाने के होते हैं ये फायदे

पिस्ता हमारी त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें कॉपर और विटामिन मौजूद होता है जो त्वचा और बालों को काफी हेल्दी रखता है। साथ ही स्किन को ड्राई होने से बैक्टीरिया भी है। जिन लोगों में खून की कमी, थकान और कमजोरी होती है, उन्हें पिस्ता बादाम खाना चाहिए क्योंकि इसमें आयरन भरपूर होते हैं जो एनीमिनिया जैसी बीमारी को दूर कर देते हैं।

 पिस्ता में विटामिन बी6 और जय पाया जाता है जिससे किसी प्रकार की प्रतिरोधकता होती है और संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

पिस्ता में विटामिन बी6 और जीत होती है जिससे प्रतिरक्षा मजबूत होती है और किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा काम करता है होता है। 

पिस्ता को हमेशा से फाइबर से भरपूर माना जाता है। जिससे पेट से संबंधित बीमारी दूर रहती है। और अधिक खाने से बचें। 

पिस्ता दिमाग और आंख दोनों के लिए काफी अधिक लाभ होता है। 

ये भी पढ़ें: … तो इसलिए भोजन से पहले आम घंटे तक पानी में जहरीला हो जाता है! विशेषज्ञ विशेषज्ञ ने ये लॉजिक दिया

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed