गर्मी दूर वातने के लिए खा रहे हैं आइसक्रीम?  एक बार इसके किनारे-किनारे दबंग भी जा फंसा

[ad_1]

आइसक्रीम के साइडइफेक्ट्स: इस बात में कोई दो राय नहीं है कि गर्मी के मौसम में तपिश से राहत पाने के लिए सबसे अच्छा कॉमन खाना पीना है। अक्सर गर्मी का एहसास होने पर बच्चा तो बच्चा भी बड़ा आइसक्रीम खा ही लेता हूं। कुछ लोगों को तो आइसक्रीम इतनी ज्यादा पसंद आती है कि वो दिन भर में 2  3  आइसक्रीम खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा आइसक्रीम के सेवन से आपकी सेहत खराब हो सकती है। क्योंकि इससे आपकी सूचना प्रभावित हो सकती है और आपको कई तरह की बीमारी हो सकती है। आइए जानते हैं आइसक्रीम ज्यादा खाने से क्या नुकसान होता है।

ज्यादा आइसक्रीम खाने के नुकसान

1.अगर आप हर रोज ज्यादा आइसक्रीम खा रहे हैं तो इससे आपका मोटापा बढ़ सकता है। शुगर और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर की चर्बी बढ़ा सकती है और इससे वजन बढ़ सकता है।

2.ज्यादा आइसक्रीम खाने से आप भी लेमन हो सकते हैं।दरअसल आइसक्रीम में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो आपकी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। भरी हुई आइसक्रीम का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

3.आइसक्रीम में बहुत ज्यादा होता है जो पचने में अधिक समय लेता है, इससे आपको सुस्ती और थकान महसूस होती है हो सकता है। इसके अलावा इससे ब्लोटिंग और अपच की समस्या भी हो जाती है। इससे भूलने की बीमारी या संग्रह कमजोर हो सकता है।

5.आइसक्रीम में सैचुरेटेड व्हाट्स होता है जो ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल स्तर होता है ऐसे में अगर दिन में तीन से चार कप आइसक्रीम खा रहे हैं तो आपको दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

6.आइसक्रीम खाने से आपकी प्रतिरोधकता भी कमजोर हो सकती है। आइसक्रीम खाने के बाद गले में दवा और खांसी जुकाम की समस्या हो जाती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।
यह भी पढ़ें
<एक शीर्षक ="कैसे पैर धोकर योग करें, फ़ायदे ही फ़ायदे... जानें शरीर को फ़ायदा कैसे मिलता है ये तरीका" href="https://www.abplive.com/lifestyle/health/health-tips-foot-washing-benefits-sone-se-pehle-pair-dhone-ke-fayde-in-hindi-2415531/amp" लक्ष्य ="_खुद"> पैर धोकर कैसे जाएं, फायदे ही चमत्कार… जानें शरीर को फायदा कैसे मिलता है ये तरीका

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *