आज का मौसम अपडेट 27 मई हरियाणा पंजाब आईएमडी पूर्वानुमान हीटवेव अलर्ट गुरुग्राम अंबाला अमृतसर जालंधर का मौसम

[ad_1]

हरियाणा-पंजाब का आज का मौसम: हरियाणा-पंजाब में बारिश के तापमान में करीब 9 डिग्री सेल्सियन की गिरावट दर्ज की गई है। पंजाब में 1 मार्च से 26 मई तक करीब 111.5 गड्ढे बारिश का रिकॉर्ड बनाया गया है। जो सामान्य के रूप में 116 प्रतिशत अधिक है। वहीं हरियाणा की अगर बात करें तो 1 से 26 मई तक 26 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 71% ज्यादा है। शुक्रवार को पंजाब में 3.3 सही बारिश दर्ज की गई है. वहीं, हरियाणा में पिछले 24 घंटे में 3.3 क्षणिक। बारिश हुई है.

31 मई तक रुक सकते हैं गर्मी से राहत
मौसम विभाग के अनुसार अभी 31 मई तक गर्मी से राहत मिलने वाली है। कई अज्ञात में अभी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान का कहना है कि बार-बार पश्चिमी विक्षोभ आने से बारिश एक साथ होने के बजाय मिठ-थोड़े समय के बाद हो रही है। जिससे तापमान में गिरावट आ रही है। मई महीने में करीब 40 दिन पारा 40 डिग्री के पार गया। इसके अलावा 40 डिग्री के नीचे रहा है। नौतपा के बजाय सामान्य तापमान से नीचे चला गया। लगातार मौसम में बदलाव आ रहा है, जो भविष्य के लिए चिंता का विषय है।

पंजाब में कमजोर होगा
इस बार पंजाब में कमजोर रहने वाला है। मौसम विभाग माने तो इस बार जून से सितंबर तक सामान्य से कम बारिश होने वाली है। जून महीने के आखिरी हफ्ते में मैं पंजाब में टच दे सकता हूं। मौसम विभाग चंडीगढ़ का कहना है कि जून के महीने में भी सामान्य से कम बारिश रहने की संभावना है। इससे बिल्कुल सामान्य से ज्यादा जीने वाला है। यानि जून महीने में लोगों को गर्मी परेशान करने वाली होती है। पंजाब में शुक्रवार को एक डिग्री सेशन की छाप छोड़ी गई।

पंजाब के समराला का तापमान शुक्रवार को सबसे अधिक रहा। समराला का तापमान 34.9 डिग्री सेलियन, 32.9 डिग्री, अमृतसर का 33.8, पटियाला का 34.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा सबसे अधिक बारिश गुरदासपुर में 23.3 दरार दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: PSEB 10th Result 2023: पंजाब में दसवीं की बोर्ड परीक्षा में लड़कियों को बोलबाला, जानें रिजल्ट की 10 बड़ी बातें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *