ईयरफोन के अधिक उपयोग से गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है
Spread the love

[ad_1]

ट्रेडिशनल ऑटो हो या बस, मेट्रो हो या सड़क पर हर जगह आपको लोग ईयरफोन या ईयरफोन ही दिखाएंगे। फिल्म देखने से लेकर अपना पसंदीदा गाना सुनने तक हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा चुकाया जाता है। कभी फोनकॉल पर बात करने के लिए तो कभी ऑनलाइन क्लासेज करने के लिए ईयरफोन तेजी से बढ़ रहा है। इन सबके बीच हम ये भूल गए कि ईयरफोन हमारे लिए कितना हानिकारक है। ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से ना केवल सुनने की क्षमता प्रभावित होती है बल्कि कानों में इंफेक्शन और मैरेज होने की संभावना भी हो जाती है।

ईयरफोन से साउंड ईयरड्राम से करीब से टकराता है, ऐसे में ईयरड्रम को नुकसान होने की संभावना रहती है। समस्या ज्यादा बढ़ने पर बहरेपन का खतरा भी बढ़ जाता है। पिछले 10 सालों में पोर्टेबल ईयरफोन से लाउड म्यूजिक के कई जुगाड़ देखने को मिले हैं। एक बढ़ती हुई चिंता यह भी है कि लोग घड़ी से लेकर चेहरे पर भी सोते हैं, जिसके कई बुरे प्रभाव शरीर में देखने को मिलते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का रिपोर्ट है कि हेडफोन या ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से दुनिया भर में करीब 100 करोड़ युवाओं की सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

ईयरफोन का अधिक इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का विशेष ध्यान दें।

1. कान में दर्द

ईयरफोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने से इसका बुरा असर पड़ता है। इससे संबंधित दर्द हो सकता है। कुछ मामलों में ये दर्द तेज़ भी हो सकता है जिससे सीटों में भारीपन होने की संभावना बढ़ जाती है।

2. बहरापन

ईयरफोन ज्यादा देर तक रखने से बैठने की नासो पर जोर पड़ता है, जिससे नासो में सूजन आने की पहुंच हो जाती है। वाइब्रेशन की वजह से हियरिंग सेल्स अपनी अटकल लगाता है और कई मामलों में इससे बहरापन भी हो सकता है।

3. सिर दर्द का ख़तरा

रोज ईयरफोन पर तेज आवाज में गाना सुनने से आपके पहुंचने के लिए कोई भी हो सकता है। ना केवल यह अटक को बल्कि दिमाग को भी बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है। संगीत की तेज वाईब्रेशन की वजह से हमें सिरदर्द और नींद न आने जैसी बीमारियां होने लगती हैं।

4. कान सुन्न होना

ईयरफोन से लंबे समय तक गाने को अपने कान में सुन सकते हैं, इससे देर के साथ सुनने की क्षमता कम हो सकती है। गाने के तेज में सुनने से मानसिक बीमारियां भी पैदा होने लगती हैं। डॉक्टरों का इशारा तो सालफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से रुकने में छन-छन की आवाज आने लगती है, इसके साथ-साथ चक्कर आना, नींद न आना, सिर और कान में दर्द आदि जैसे लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं।

बचने के लिए क्या करें?

कान से जुड़ी समस्या से अगर आप भी बचना चाहते हैं तो ईयरफोन का इस्तेमाल करने की जरूरत है या तो ना ही करें। लुक ईयरफोन के खूबसूरत गुणवत्ता के ईयरफोन का उपयोग करें। डॉक्टर का मानना ​​है कि दिन में सिर्फ 60 मिनट ही ईयरफोन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: स्वाद और स्वास्थ्य दोनों में बेहतर है हिबिस्कस टी

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed