प्रिय महिलाओं, ये हैं वो 5 कारण जिनकी वजह से आप कमर दर्द से पीड़ित हैं
Spread the love

[ad_1]

पीठ दर्द: आपने बार-बार देखा होगा कि महिलाएं काम करने में काफी परेशान रहती हैं। ये समस्या करीब-करीब हर महिला में बहुत ही कॉमन है। वहीं एक खोज में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि कमर दर्द की समस्या पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में ही होती है। कमर दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे असंतुलित खान पान, खराब जीवनशैली, गर्भावस्था, अवधि वजारा-वजारा।आइए जानते हैं महिलाओं में कमर दर्द होने के वो पांच बड़े कारण क्या हैं।

कमर दर्द के 5 मुख्य कारण

1.मेनोपॉज संबंधी प्रक्रिया है जिससे हर महिला एक घंटे तक काम करती है। इसमें शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। हार्मोन चेंज होते हैं। जब महिला मेनोपॉज की स्थिति में पहुंच जाती हैं तो उसे भी कमर में दर्द होना शुरू हो जाता है। मेनोपॉज में महिलाओं का स्तर काफी ज्यादा गिर जाता है जिसके कारण महिलाओं की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

2.खराब जीवनशैली भी कमर दर्द का एक बड़ा कारण है। अक्सर महिलाएं एक्सरसाइज नहीं करती हैं, संतुलित आहार नहीं लेती हैं इसके अलावा गलत पॉश्चर में बैठने की वजह से भी कमर में दर्द शुरू हो जाता है।

3.प्री में स्ट्रूअल सिंड्रोम की वजह से भी महिलाओं को कमर दर्द की समस्या हो जाती है। ये एक ऐसी समस्या है जो महिलाओं को हर महीने पीरियड शुरू होने से कुछ दिन पहले प्रभावित करती है।

4.महिलाओं में कमर दर्द होने की समस्या का सबसे प्रमुख कारण स्पाइनल ओस्टियोआर्थराइटिस भी होता है। ये समस्या रीढ़ के जोड़ को जोड़ने वाली जोड़ में क्षति होने की वजह से होती है। इस वजह से कमर दर्द के अलावा जांघ, पीठ और नसों में भी दर्द होता है।

5.गर्भावस्था में भी महिलाओं को अक्सर कमर दर्द की शिकायत बनी रहती है। गर्भावस्था के दौरान कमर दर्द होने की समस्या के पीछे शरीर के गुरुत्वाकर्षण बल का केंद्र बदलने को जिम्मेदार माना जाता है। ये समस्या पांचवे महीने के बाद और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें: क्या बार-बार सुख जाता है तुलसी का पौधा? आज ही कर लें ये 4 काम, फिर कभी खराब नहीं होगा ये पौधा

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed