100 बीमारी का एक इलाज है अनार...रोज खाने से दूर है ये समस्या
Spread the love

[ad_1]

स्वास्थ्य के लिए अनार के फायदे: अनार एक ऐसा फल है जो सालों भर मिलता है। इसे न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहा जाता है। पोषक तत्व की बात करें तो इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन होता है। अनार के फल खाने के साथ ही इसका छिलका, फूल, पत्ते सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जो स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। ऐसे में आज हम इस लेख में अनार के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

इम्युनिटी शेयर-अननार एंटीऑक्सीडेंट संभावना से भरपूर होता है। इसके ये गुण शरीर की एकता को मुक्त रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी काम करने में मदद मिलती है। इम्यूनिटी रिज़ॉल्यूशन करने में भी अनार बड़ी भूमिका निभाता है।

हार्ट हेल्थ-दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अनार किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कई सारे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को खत्म करने में मदद करते हैं। इससे बीपी भी नियंत्रित हो सकता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी काम कर सकता है, तो यह ओवर ऑल हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है।

डाइजेशन –अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को खराब कर कब्ज की परेशानी से राहत देता है। अगर आप भी डायसाइजेशन को सही रखना चाहते हैं तो अनार को अपने खान पान का हिस्सा बना लें।

एंटी एजिंग- अमर में विटामिन सी, एंटी एजिंग तत्व होते हैं, जो बढ़ते जा रहे हैं उम्र के लक्षणों को काम करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की कई समस्याओं जैसे जलन, सूजन, खुजली, जलन को कम करता है। इसके सेवन से चेहरे पर चमक आती है। ये त्वचा के कॉलेजेन को लेकर त्वचा के ऊपर कुछ होता है।

एनीमिया –अनार की चाल से बोट्स की समस्या ठीक हो सकती है। अनार खाने से रेड ब्लड सेल बढ़ने से खून की कमी दूर हो जाती है। अनार में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल तत्व आपके संदेशों को अलग-अलग रखने में मदद करता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल बना रहता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए तरीके, तरीके और सुझाव पर। अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें:  रोज़ एक ‘कच्चा प्याज़’ खाने की आदत, व्यस्तता, बीपी सहित इन गंभीर बीमारियों से राहत दिलाएगा

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed