[ad_1]

बालों की देखभाल के उपाय : आज की लाइफस्टाइल की वजह से बाल झड़ने की समस्या आम जा रही है। कम उम्र में ही इसकी मेहनत को मिल रही है। बालों का झड़ना रूक जाएं, इसके लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजते हैं। बाजार में अवेलबल कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स जैसे- ऑयल, हेयर टारगेट और शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि इसका ज्यादा फायदा नहीं होता है। दरअसल, हमारी छोटी-छोटी प्रतिबद्धताओं की वजह से बाल डैमेज होने और टूटकर गिरने लगते हैं। अक्सर इन भ्रम पर ध्यान नहीं देता रहता है।

बालों का झड़ना कैसे रोकें

अब बालों की देखभाल करने के लिए अक्सर लोग बालों में शैंपू करते हैं लेकिन शैम्पू करने का सही तरीका बहुत ही कम लोग जानते हैं। अगर आप भी बालों में शैंपू करने का सही तरीका नहीं जानते तो फेमस हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब (Javed habib) से आपको इसके बारे में जानना चाहिए। उन्हें शैंपू को छोड़ना चाहिए, इसे लेकर कुछ जानकारियां शेयर की हैं। इसकी मदद से आप बालों की कई तरह की बचत कर सकते हैं। आइए जानते हैं…

शैंपू करने का सही तरीका क्या है

1. जावेद हबीब ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में उन्होंने साफ-साफ मना किया है कि बालों पर सीधे तौर पर शैंपू को कभी निर्धारण नहीं करना चाहिए। उनका कहना है कि इससे बालों को नुकसान हो सकता है। पानी में मिलाकर बालों पर शैंपू लगाना चाहिए। इससे शैंपू में मौजूद केमिकल डाइल्यूट होते हैं और बालों पर इनका निगेटिव असर नहीं होता है।

2. जावेद हबीब दिखाते हैं कि बालों में शैंपू लगाने से पहले तेल लगाना चाहिए। इससे शैंपू के कुछ हार्ड केमिकल्स को तेल सॉफ्ट कर देते हैं और उनका बुरा असर बालों पर नहीं पड़ता है। इससे बालों में भी कमी बनी रहती है।

3. ऐसे लोग जिनके बाल झड़ते हैं, उन्हें सिंपल ऑयल की बजाय सिर को तेल में मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए। सेब का सिरका सबसे अधिक लाभ देता है। हालांकि, जावेद हबीब यह भी कहते हैं कि इसे हफ्ते में एक बार ही इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *