Spread the love

[ad_1]

दूध रोटी स्वास्थ्य लाभ और जोखिम: भारत के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरीके से व्यंजन बनाए जाते हैं। कुछ लोग सब्जी के साथ रोटी खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग दाल के साथ रोटी खाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो रोटी को दूध के साथ मिलाकर खाते हैं। उत्तर भारत के कई घरों में बच्चों को रात में दूध रोटी खिलाई जाती है। वैसे तो दूध को अनाज माना जाता है। इसमें शरीर को लाभ पहुंचाने वाले एक से एक जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन सवाल यह उठता है कि जो दूध मिलाकर खाने से शरीर को उतना ही फायदा मिलता है, जितना लोग मानते हैं?

यह सच है कि दूध अपने आप में एक आहार आहार है। इसमें कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही कारण है कि कई विशेषज्ञ रात में दूध पीने की सलाह देते हैं। लेकिन दूध में रोटी मिलाकर खाने से शरीर को फायदा मिल सकता है, इस मामले में विज्ञान द्वारा कोई टिप्पणी नहीं की गई है। दूध भले ही अनाज का पानी हो, लेकिन रोटी के साथ-साथ उसका अनाज भी बराबर रहता है। हालांकि अगर आप रात में एक टम्बलर दूध पीकर सोएंगे तो इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

रात में दूध पीने से अच्छी नींद आती है

दूध में एक कंपाउंड पाया जाता है, जिसे किस तरह के नाम से जाना जाता है। ये एक तरह का प्रोटीन होता है। हालांकि प्रोटीन के रूप में पचाने में देर लगती है। इसके अलावा, ट्रिप्टोफैन के समान पाया जाता है, जो एक प्रकार का एमिनो एसिड है। ये मेलाटोनिन की रिहाई को बढ़ावा देता है, जो नींद का एक हार्मोन है। यही कारण है कि रात में दूध का सेवन करने के बाद नींद अच्छी आती है।

क्या दूध रोटी खाने से लाभ होता है?

एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप रोटी और दूध का सेवन और ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए हैं तो इसका कोई मतलब नहीं है। क्योंकि दूध रोटी के साथ साथ रहने वाले को भी फायदा होगा, जो अलग होकर देखेंगे। वहीं, रोटी की बात करें तो शाकाहारी जीवों के लिए बहुत कम मात्रा में रोटी का लाभ मिलता है।

जब रोटी और दूध को मिलाकर खाया जाता है तो इसमें कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा और अधिक बढ़ जाती है, जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इससे वजन बढ़ने का खतरा हमेशा बना रहेगा। अगर आप दूध खाना पसंद करते हैं तो व्हीट के कनेक्शन की जगह चना, बाजरा और ज्वायड के रोटियों को जोड़ता है। इससे आपको भरपूर लाभ मिल सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: चेहरे पर लगाने से मुंहासे ठीक हो सकते हैं? जानिए इसके बारे में क्या कहते हैं जानकार

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed