Spread the love

[ad_1]

चाय को स्वस्थ कैसे बनाएं: चाय के शौकीन लोगों की दुनिया में कमी नहीं है। अधिकतर देशों में चाय के बिना किसी दिन की शुरुआत ही नहीं देखी गई। भारत में भी कुछ ऐसा ही है। यहां मसाला चाय पीने वालों की भरमार है। लोग अपनी चाय का जायका बढ़ाने के लिए दूध, अदरक, इलायची, चाय मसाला, चायपत्ती, काली मिर्च आदि जैसे इंग्रेडिएंट्स को शामिल करते हैं। वैसे तो चाय पीना सदियों पहले शुरू हुआ था। हालांकि आजकल मसाला चाय को ‘अनहेल्दी हॉट ड्रिंक’ की कैटेगरी में रखा जाता है और सेहत के लिए खराब बताया जाने लगता है। अब सवाल उठता है कि हेल्दी रहने के लिए दूध वाली चाय छोड़ना क्या जरूरी है?

डाइटिशियन रिद्धिमा बात्रा ने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने मसाला चाय से जुड़े कुछ ऐसे सवालों का जवाब दिया है, जो अक्सर लोगों द्वारा देखे जाते हैं।

मसाला चाय स्वास्थ्य के लिए अच्छी या बुरी?

अगर आप चाय पीते हैं और इसे नहीं छोड़ सकते तो मसाला चाय आपके लिए सबसे अच्छा है। मसाला चाय में दालचीनी, काली मिर्च, इलायची, अदरक सहित स्वास्थ्य को लाभ देने वाले कई इंग्रेडिएंट्स प्राप्त होते हैं, यहां तक ​​कि छूट को बढ़ावा मिलता है। हेल्दी डोज में मदद मिलती है। एनर्जी बढ़ाने और सूजन को कम करने में भी ये सहायक होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट भी मौजूद हैं।

कौन-कौन से जड़ी-बूटियाँ और मांसलता प्रतिरक्षा हैं?

हरी इलायची, दालचीनी, काली मिर्च, अदरक, लौंग, लंबी काली मिर्च और तेज पत्ते जैसे जड़ी-बूटियां और नियमितता को बढ़ाने का काम करते हैं। अगर आप अपनी चाय में इन हर्ब्स और मसल्स को शामिल करते हैं तो आपकी एक चाय हेल्दी चाय बन सकती है।

एक दिन में कितनी कप चाय पी सकते हैं?

वैसे तो लोग एक दिन में 4-5 कप तक चाय पी जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है। चाय में चीनी मिलाई जाती है, इसलिए भी ये स्वास्थ्य के लिए लाभ नहीं दिया जाता है। क्योंकि ज्यादा शुगर की वजह से वायरल सहित कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप चाय पीना हेल्दी रहना चाहते हैं तो एक दिन में 1-2 कप से ज्यादा चाय बिल्कुल न पिएं।

चाय पीने का सबसे अच्छा नींद कौन-सा है?

खाना खाने के 2 घंटे बाद शराब पीना पीने के लिए एक आदर्श समय है। ध्यान रखें कि कभी-कभी खाली पेट चाय या कैफीन आधारित पेय को न पिएं। क्योंकि कैफीन पेट में जाकर एसिड बनाने का काम करता है, जिसकी वजह से एसिड रिफ्लक्स, हार्टबर्न, एसिडिटी, इनडाइजेशन की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा, ब्रेकफास्ट या किसी और खाद्य पदार्थ के साथ भी चाय पीने से बचें। क्योंकि चाय में टैनिन नाम का एक रासायनिक यौगिक होता है, जो तत्वों को अब्जॉर्ब करने में तीव्रता लाता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: ‘डबल चिन’ से हैं परेशान? इन 5 टिप्स से जीत के जीत हासिल करें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed