Spread the love

[ad_1]

हरियाणा-पंजाब का आज का मौसम: हरियाणा और पंजाब में मंगलवार को भी बारिश का दौर देखा गया। हरियाणा-पंजाब के कई इलाकों में मंगलवार को भी बादल छाए रहे और कहीं रोशनी तो कहीं मध्यम बारिश हुई। इसके अलावा कई झटके में ठंडी हवाओं से मौसम सुहावना हो गया। पिछले आठ दिनों से दोनों राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अब 11 दिन दूर-दराज के द्वीप पर पहाड़ी के बाद बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ गया है।

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया
मौसम विभाग ने प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को बारिश की संभावना जताई है। ग्लोबली देखते हुए सीजन विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। हरियाणा के दसगढ़, भिवानी, चरखी दादरी, हिसार, सिरसा व फतेहाबाद में रोशनी से मध्यम बारिश हुई। इसके अलावा पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में 24 घंटे में 61.5 मिनट बारिश हुई वहीं चंडीगढ़ में 36.5 हल्का बारिश दर्ज की गई। बारिश की वजह से हरियाणा में अधिकतम तापमान 29.0 से 36.0 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। जो सामान्य से 5.0 से 12.0 डिग्री सेल्सियस कम था। इसके अलावा न्यूनतम तापमान 19.0 से 27.0 डिग्री सेल्सियन के बीच दर्ज किया गया।

1 से 4 जून तक मौसम में रहने की संभावना
लगातार हो रही बारिश की वजह से नौतपा का पांचवा दिन भी ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार नौतपा का प्रभाव ज्यादा नहीं दिखाई देने वाला है। क्योंकि नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 1 से 4 जून तक मौसम के अनुकूल रहने की संभावना है। इस महीने हरियाणा में 5 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। किस कारण से रोशनी से मध्यम बारिश हो रही है। ये पश्चिमी विक्षोभ 12 मई, 16, 22, 26 व 29 मई को सक्रिय हो गया है। आपको बता दें कि करीब 14 साल बाद मई महीने में हिमाचल में इतनी ठंड लग गई है। तापमान 5.6 नीचे गिरा और 9.9 डिग्री सेलियन दर्ज किया गया। हिमाचल की ठंड का असर पंजाब-पंजाब में भी करीब आ रहा है।

यह भी पढ़ें: पंजाब: केंद्र के फैसले पर पंजाब कांग्रेस की हठमान को सलाह- ‘आप का समर्थन करना कैडर की…’

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed