Spread the love

[ad_1]

सोने की आदतें : क्या आप भी मुंह खोलकर सो रहे हैं, अगर हां तो सावधान हो जाइए… क्योंकि आपकी छोटी सी आदत की सेहत को बड़ा नुकसान हो सकता है। हेल्थ विशेषज्ञ के मुताबिक, मुंह खोलकर सोना जाने-अनजाने में शरीर को बीमारियों का घर बनाया जा सकता है। इसलिए जितना जल्दी हो सके, आपकी इस आदत (स्लीपिंग हैबिट्स) में परिवर्तन होता है। आइए जानते हैं इससे क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं…

मुंह खोलकर सोने से क्या-क्या नुकसान होते हैं

1. बच्चों की सेहत के लिए हानिकारक

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर कोई बच्चा मुंह खोलकर सोता है तो इससे उसे कई तरह का नुकसान हो सकता है। इससे उसका चेहरा बदल सकता है। दांतों का शेप बिगड़ सकता है। कैविटी की समस्या हो सकती है। इस तरह सोने से बच्चों की क्रेट रुक सकती है। ऐसे बच्चों में कॉन्संट्रेशन की कमियां भी देखने को मिलती हैं।

2. हृदय को नुकसान

कई रिपोर्ट बताती हैं कि मुंह खोलकर सोने से हार्ट अटैक का रिस्क दूसरों की तुलना में ज्यादा रहता है। मुंह से सांस लेने पर शरीर को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलता है। इससे अनुनाद में रक्त का प्रवाह प्रभावित हो सकता है। यह सीधा असर दिल पर पहुंचता है।

3. नींद पूरी होने के बाद भी थकान

दिनभर एक्टिविटी और एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद जरूरी है। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है जब अच्छी नींद लेने के बाद भी फिटकरी महसूस होती है। मुंह खोलकर सोने के कारण ऐसा हो सकता है। इस तरह सोने से फेफड़े की प्रतिक्रिया प्रभावित होती है। फेफड़े में ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रभावित होने से उसकी पर्याप्त क्षमता से काम करना पड़ता है। इसलिए सुबह उठने के बाद बेचैनी या बेचैनी महसूस होती है।

4. सांकेतिक शब्दों में

मुंह खोलकर सोने से फेफड़ों को ज्यादा ताकत के साथ काम करना पड़ता है। इससे फेफड़ों में सूजन आ सकती है। जो अधोसंरचना का कारण बन सकता है। इसलिए जब भी ऐसी आदत से छुटकारा न मिले तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

मुंह खोलकर सोने का कारण

कई बार आदत से झोंपड़ी में किसी बीमारी की वजह से सोते समय नाक की फुहार मुंह से सांस लेना पड़ता है। सर्दी-जुकाम में नाक बंद होने पर अक्सर ऐसा होता है। ज्यादा तनाव की वजह से भी इस तरह की समस्या होती है। ऐसी स्थिति में सांस तेजी से लेना है। इसलिए ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए और डॉक्टर की मदद से जल्दी ठीक होने की कोशिश करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed