Spread the love

[ad_1]

दूध तथ्य: कई माएं अपने बच्चों को रोजाना सुबह या रात को सोने से पहले एक टम्बलर देती हैं और कहती हैं कि दूध पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। बेशक यह बच्चों को सिर्फ बहलाने के लिए कही जाने वाली बात नहीं है, बल्कि दूध वास्तव में बहुत परेशान करता है। इसमें ऐसे-ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। दूध कैल्शियम का खजाना है तो यह हर कोई नौ है। मगर इसमें कैल्शियम के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, विटामिन बी12, प्रोटीन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं।

लोगों के मन में दूध से जुड़े कई सवाल आते हैं, सच में जवाब खोजने के लिए वो अक्सर गूगल सर्च इंजन का सहारा लेते हैं। आज हम आपको दूध से जुड़े कुछ ऐसे ही पांच सवालों के जवाब देंगे, जो लोग सबसे ज्यादा पूछते हैं।

1. दूध पीने का सही नींद क्या है?

एक वयस्क के लिए दूध पीने का सही समय हमेशा रात को सोने से माना जाता है। जबकि बच्चों के लिए सुबह का समय बेहतर माना जाता है। क्योंकि वो खेल-कूद जैसी सक्रियता में ज्यादा सक्रियता रहती है। रात को सोने से पहले दूध पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, जैसे- पाचन से जुड़ी समस्या से निजात मिलती है। कब्ज की परेशानी दूर होती है। शरीर में कैल्शियम सहित कई जरूरी तत्वों की जल्दी कमी नहीं होती। इन सभी कारणों से रात को दुग्ध उत्पादों को माना जाता है।

2. एक दिन में कितना दूध भरा हुआ है?

यह एक ऐसा सवाल है जो सबसे ज्यादा पूछा जाता है कि एक दिन में टट्टू या कप दुग्धशाला में देखा जाता है। खासकर बच्चों को पूरे दिन में 2-3 कप तक दूध पिलाया जा सकता है। जबकि एक वयस्क को प्रतिदिन 2 टम्बलर तक दूध पी सकता है। दूध की मात्रा व्यक्ति की उसे पचाने की क्षमता पर भी काम करती है। क्योंकि कुछ लोग दूध को आसानी से पचा लेते हैं, जबकि कुछ लोगों को यह पचाने में मुश्किल होता है।

3. किस रात में दुबली-धुंधली या गर्म होती है?

रात को गर्म दुग्धशाला या फिर ठंड़ा, ये सवाल भी कई लोगों के मन में आता है। दरअसल रात के वक्त गुनगुना या गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। रात को गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है। पाचन से संबंधित बैक्टीरिया ठीक हो जाते हैं और कब्ज से राहत मिलती है।

4. क्या है दूध पीने का सही तरीका?

दरअसल दूध का सेवन अगर आप कुछ गलत चीजों के साथ करेंगे तो ये आपको फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। अक्सर लोग दूध के साथ फल का सेवन करते हैं। जबकि ऐसा ठीक नहीं होना चाहिए। दूध को गर्म भी पिया जा सकता है और ठंडा भी। अगर आप सुबह के समय दूध पी रहे हैं तो किसी को भी ठंडा या गर्म किसी भी रूप में पी सकते हैं। लेकिन अगर आप रात के समय दूध पीते हैं तो कोशिश करते हैं गुनगुना या गर्म दूध ही पिएं।

5. किन लोगों को भरा हुआ दूध नहीं है?

1. दूध से एलर्जी वाले लोगों को दूध पीने से बचना चाहिए।
2. लिवर से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे लोगों को भी दूध से परहेज करना चाहिए।
3. पीरियड्स के दौरान दूध न पिएं।
4. बच्चे की शिकायत के तुरंत बाद दूध का सेवन न करें।
5. पेचिस या लूज मोशन की स्थिति में भी दूध से दूरी बनाएं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: स्टेशन आने से पहले ट्रेन के गेट पर जाकर रुक जाते हैं? भूले से भी न करें ये गलती, नहीं तो होगा ये हश्र- Video

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed