Spread the love

[ad_1]

सफेद चावल स्वास्थ्य लाभ: भारत के ज्यादातर घरों में चावल के बिना भोजन अधूरा माना जाता है। आपने कुछ लोगों को यह कहते हुए भी सुना होगा कि चावल के बिना लगता ही नहीं कि कुछ खाया है। सिर्फ भारत में ही नहीं, दुनिया के कई देशों में चावल का ब्रेकफास्ट, शेड्यूल और डिनर का हिस्सा बनाया जाता है। हालांकि सफेद चावल को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के धारणाएं हैं। कई लोग मानते हैं कि सफेद चावल सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं और इससे शरीर को कोई फायदा नहीं मिलता है। कई लोग इन धारणाओं की वजह से चावल को हाथ लगाना भी छोड़ देते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि सफेद चावल उतना ही अनहेल्दी नहीं है जितना आप समझते हैं?

सफेद चावल में पोटेशियम, मैग्नीशियम और पोषक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी के लिए हानिकारक होते हैं। इसमें सख्त और सोडियम की भी मौजूदगी पाई जाती है। सफेद चावल का रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए इसमें फाइबर सहित कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमी जरूर होती है। हालांकि अगर आप इसका सेवन किसी अनाज की सब्जी के साथ करेंगे तो ये आपको कई फायदे दे सकते हैं। आइए जानते हैं सफेद चावल खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं…

1. एनर्जी एनर्जी: सफेद चावल को खाने से बॉडी को इंसेंटेंट एनर्जी मिलती है। क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है और कार्बोहाइड्रेट बॉडी को तुरंत एनर्जी प्रदान करता है।

2. ग्लूटेन मुक्त: सफेद चावल चिपचिपा एक लस मुक्त भोजन है। इसलिए ये लोगों के लिए बहुत अधिक लाभ हैं, जिनमें ग्लूटन से एलर्जी की समस्या होती है।

3. बेहतर डाइजेशन: सफेद चावल को खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। ये कब्ज की परेशानी से राहत की सांसें भी भरती है। इसे खाने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में सहायता मिलती है।

4. ब्लड प्रेशर: ब्लड प्रेशर के लिए सफेद चावल के पोषक तत्व माने जाते हैं। इसे खाने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम रहता है।

5. संभावना से भरपूर: सफेद चावल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: ऐसा क्यों कहते हैं चीनी से लाख गुना बेहतर है शहद? यही कारण है कि आप भी उपयोग करते हैं

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed