Spread the love

[ad_1]

नींबू, विटामिन-सी का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसी कारण से मानव स्वास्थ्य के लिए काफी लाभ भी होता है। नींबू ना केवल बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है बल्कि शरीर में जाम टॉक्सिन्स को निकाल कर बॉडी को डिटॉक्स करने का भी काम करता है। गर्मियों के मौसम में नींबू एक विशेष भूमिका निभाता है। गर्मी में नींबू पानी बहुत सारे जीव मानते हैं क्योंकि गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है जिससे शरीर में कई तरह की समस्याएं जैसे डिहाइड्रेशन, घुमेरी आने लगती हैं इसके साथ ही अन्य स्वास्थ्य स्थितियों का भी जोखिम बढ़ जाता है है। ऐसे में नींबू पानी पीने से और नींबू के अन्य तरीकों से सेवन करने से शरीर में अप्रतिबंधता मजबूत बनी रहती है और शरीर में पानी का स्तर भी संतुलित रहता है।

गर्मियों में अक्सर लोग नींबू पानी पीते हैं लेकिन इसके साथ ही नींबू का इस्तेमाल सलाद, दाल और खाने-पीने की अन्य चीजें भी करते हैं। इसमें कोई भी दो राय नहीं है कि नींबू का रस खाने के स्वाद को युगल स्वाद देता है, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि नींबू का संयोजन कुछ खाद्य पदार्थों के साथ सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं ऐसे फूड लिस्ट के बारे में जिनका कॉम्बिनेशन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

नींबू के साथ इन कॉम्बिनेशन से बचें

1. पपीता

कई फल ऐसे होते हैं जिन पर नींबू का रस छिड़कने से खाने से उनका स्वाद और अनाज बढ़ जाता है। लेकिन पपीता के साथ ऐसा नहीं है। पपीता ऐसा फल है जिसका सेवन कभी भी नींबू के साथ नहीं करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि नींबू और पपीता के प्रभाव और विकिरण तत्व अलग होते हैं। इसीलिए जब नींबू और पपीते का सेवन एक साथ किया जाता है तो उससे शरीर को नुकसान की बजाय नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही पपीता और नींबू के एक साथ खाने से शरीर में कमजोरी हो सकती है और एनिमिया की बीमारी हो सकती है।

2. दूध

इस बात से तो हम सब ही वाकिफ हैं कि दूध में नींबू का रस डालने से दूध फट जाता है। तो सोचिए इनके साथ सेवन करने से पेट में क्या होगा। इसीलिए, दूध और दायरे में नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। बात यह है कि नींबू में साइट्रिक एसिड नामक यौगिक मौजूद होता है। यह दूध के साथ मिलकर डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित कर सकता है जिससे डायाइजेशन से जुड़ी कई तरह की बीमारियां जैसे अपच और एसिडिटी बढ़ सकती हैं।

3. टमाटर

चाट, सलाद और यहां तक ​​कि चटनी में भी नींबू का रस और टमाटर का सेवन एक साथ किया जाता है। लेकिन, ये दोनों खाद्य पदार्थ एक साथ खाना आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। लेमन-टमैटर का सेवन एक साथ करने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर पड़ता है और कब्ज, पेट में भारीपन और एसिडिटी जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

4. दही

नींबू के साथ दही के सेवन को गंभीर रुप से मनाया जाता है। क्योंकि ये दोनों ही एक-दूसरे के विपरीत भोजन माने जाते हैं। दरअसल, दही के साथ किसी भी सिट्रस फल का सेवन करने से शरीर में खतरनाक टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे खुजली, एलर्जिक रिएक्शन और सर्दी-खांसी जैसे संकट हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान गाना सुनने के फ़ायदे: गर्भावस्था के दौरान गाने सुनने से बच्चे पर आसक्त होता है अच्छा असर, मस्तिष्क संरचना विकसित होती है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *