Spread the love

[ad_1]

गर्मी यानी आम का सीजन। कई लोग अपनी सुबह की शुरुआत आम खाकर करना चाहते हैं लेकिन ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के बाद से इसे हमेशा खाने से बचाएं। ऐसे लोगों के लिए हमारे पास है यह खास उपाय। इस टिप्स को आजकर आप आम खाएंगे तो ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने का डर कभी नहीं होगा। आम में नेचुरल शुगर होती है। आम में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। जो मुख्य रूप से कई तरह के विटामिन और ठिठुरन से बनते हैं। एक बैलेंस डाइट लेना चाहते हैं तो आप आम को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. फास्ट ब्रेक में आम में शामिल करने से पहले कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा।

खाने के बाद खाने के बाद मिठाई की तरह हम नए ताकतवर हैं

ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने से बढ़ता है तो आपको सबसे पहले एक चीज तय करनी होगी कि आप पूरा एक आम खाना नहीं है। एक आम में सर्विंग एक कप या लगभग 159 ग्राम होता है। अगर आपको ब्लड शुगर की शिकायत है तो जो भी मीठे फल आप खाते हैं उसका आधा पेट भरते हैं। या आम के सलाइस ने जबरदस्ती की। आम शुगर तेजी से पैदा हो सकती है, इसलिए इसे खाली पेट खाना नहीं चाहिए। आप इस फल को दोपहर के भोजन के साथ खा सकते हैं। फिर भी यह दोपहर तक ज्यादा फायदा पहुंचाएगा। नाश्ते में इसे खाने की सोच रहे हैं तो आप इसे दूसरी चीजों के साथ मिलाकर खा सकते हैं। लेकिन एक चीज का ध्यान रखें कि आप खाने के बाद इसे खाने के बाद मिठाई की तरह पावरफुल ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करके आप अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट जोड़ रहे हैं और केवल कैलोरी लोड बढ़ा रहे हैं।

आम के साथ प्रोटीन जरूर लें

आम जब भी आप उसे मजबूत करते हैं तो उसे प्रोटीन और वजन के साथ मजबूत करते हैं। ऐसा करने से शरीर को आराम से आम में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट को पचाते हैं। साथ ही साथ होने वाले साइड ग्रसल्स से भी शरीर को सुरक्षित रिश्ता है। पहली वजह से ब्लड में शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। आम के साथ कुछ ग्रीक योगर्ट, चटनी, या फैला हुआ मेवे मिलाकर खाने से यह आपके शरीर पर काफी फायदेमंद होता है।

ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल करना है तो सितारे आम भी खा सकते हैं

ग्लाइसेमिक (जीआई) ब्लड में शुगर स्तरों को काफी पहले प्राप्त कर लिया जाता है। इसके आधार पर खाद्य पदार्थों को रैंक करता है। आम में मध्यम जीआई होता है, जिसका अर्थ है कि वह ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है। हालांकि, आम में फाइबर की मौजूदगी चीनी के प्रभाव को धीमा करने में मदद कर सकता है। इसलिए आम को प्रोटीन के साथ खाना चाहिए।

अपलोड, आम की तुलना में रेटिंग में चीनी की मात्रा कम होती है। वे फाइबर से भी भरपूर होते हैं और ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने का एक अच्छा साधन हैं। आप आमों का सलाद, चटनी, स्वाद या साइड डिश के रूप में आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना और फ्लू का खात्मा कर देने वाला लहसुन, अध्ययन में पता चला कि किसने ली बीमारी छू-मंतर!

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed