Spread the love

[ad_1]

महाराष्ट्र में हरिहरेश्वर मंदिर: भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिकता विश्वभर में फैली हुई है। भारत में कई भव्य, प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर हैं, वास्तविक इतिहास भी अति प्राचीन है। इन मंदिरों के अनूठे इतिहास, सौन्दर्य, निर्मित और उत्सव के कारण आज भी भारत सहित दूर-दूर के लोग यहां दर्शन के लिए आते हैं।

भारत के कई प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक हरिहरेश्वर मंदिर (हरिहरेश्वर मंदिर) है, जो कि भगवान शिव को समर्पित है। हरिहरेश्वर मंदिर महाराष्ट्र के रायपुर जिले में स्थित है। इसे दक्षिण काशी भी कहा जाता है। इस मंदिर से जुड़ी कई मान्यताएं और सुविधाएं जुड़ी हुई हैं। इसका निर्माण यह है कि यह मंदिर जीवों से घिरा है और एक ओर समुद्र की लहरें एकांत वातावरण का कारण बनती हैं। इस मंदिर में पहुंचकर आप खुद को प्रकृति के करीब महसूस करते हैं। आइए जानते हैं हरिहरेश्वर मंदिर के इतिहास और इससे जुड़ी कारणों के बारे में।

हरिहरेश्वर मंदिर का इतिहास (Harihareshwar Temple History)

हरिहरेश्वर मंदिर भगवान शिव को (भगवान शिव) समर्पित है। मंदिर के इतिहास को लेकर कहा जाता है कि चंद्र राव मोरे ने मंदिर के चारो ओर गोल चक्कर का अनावरण किया था। इसके बाद 1723 में मंदिर को फिर से पूरी तरह से बहाल कर दिया गया। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। लेकिन मंदिर के गर्भगृह में भगवान शिव के साथ ही माता पार्वती (माता पार्वती), भगवान विष्णु (भगवान विष्णु) और ब्रह्मा जी (भगवान ब्रह्मा) के लिंग के आकार की मूर्तियां हैं। इस मंदिर को ‘दक्षिण काशी’ (दक्षिण काशी) के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थान को भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त है, इसलिए इसे ‘देवघर’ (देवघर) भी कहा जाता है।

हरिहरेश्वर मंदिर की विशेषताएं (हरिहरेश्वर मंदिर की विशेषताएं)

मंदिर ही आप खुद को प्रकृति के करीब महसूस करते हैं। विशेष रूप से यहां कि चट्टाने आपको मोहित कर लेगी। मंदिर में चार जीव हरिहरेश्वर, हरिनाचल, ब्रह्माद्री और पुष्पाद्री से घिरे हुए हैं। मंदिर के साथ ही आपको यहां समुद्री तट, जगंगल, पड़ाहों की श्रृंखला आदि के साथ प्रकृति के सुरम्य वातावरण भी मिलेगा। दक्षिण काशी का कहना है कि हरिहरेश्वर मंदिर इन टैग्ड हैं, क्योंकि हिंदू अनुयायियों के साथ ही प्रकृति के चाहने वालों के लिए भी पसंदीदा स्थान माना जाता है।

ये भी पढ़ें: बड़ा मंगल 2023: गंगा-जमुनी तहजीब का भी प्रतीक है महा मंगल, जानें इससे जुड़ी मान्यताएं और परंपराएं

अस्वीकरण: यहां दर्ज़ सूचना साइटकेशन और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed