Spread the love

[ad_1]

कलाई के दर्द के लिए व्यायाम: वर्कआउट के दौरान एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है, इसके बिना कोई एक्सरसाइज नहीं होती है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि एक्सरसाइज करने के दौरान कलाई मुड़ जाती है या फैल जाती है, जिससे बहुत दर्द होता है। ऐसा लिगामेंट में खिंचाव होने के कारण या मांसपेशियों पर अचानक दबाव पड़ने के कारण हो सकता है। ऐसे में कलाइयों को प्रशासक देने के लिए सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर अंशुका परवानी ने हाल ही में कुछ ऐसे नुस्खे दिए हैं, जो आपकी बाकी यानी की कलाई को देखते हैं।

अंशुका परवानी ने शेयर की कलाई की कसरत

बॉलीवुड में आलिया भट्ट से लेकर करीना कपूर समेत कई बॉलीवुड सेलेब्स को ट्रेनिंग देने वाली अंशुका परवानी सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और यूजर्स के लिए फिटनेस से जुड़े टिप्स और ट्रिक्स शेयर करती रहती हैं। इस बीच हाल ही में उन्होंने कलाई के दर्द से निपटने के लिए कुछ एक्सरसाइज शेयर की है। अगर आप वर्कआउट करने से पहले इन्हें करते हैं तो आप कलाई के दर्द, लिगामेंट में खिंचाव या मांसपेशियों पर दबाव पड़ने से रोक सकते हैं।


खाली और बंद करना

अंशुका ने सबसे पहले अपनी पलकों को खोलकर इसे बंद करना बताया है और इसे 10 बार दोहराना है।

कलाइयों को कुजना

हाथों पर लगे पर्दे को बंद करके आप अपनी कलाइयों को एक डायरेक्शन में 10 बार कुजना है और उसके बाद दूसरे डायरेक्शन में 10 बार कुजना है।

कलाइयों को साइड में ओपनिंग

अपने हाथों को सीधे रखते हुए कलाइयों को वर्णन करें। पहले इसे एक साइड में लें फिर इसे दूसरे साइड से लें और इस एक्सरसाइज को 10 बार मिक्स करें।

कलाइयों से ऊपर नीचे करें

अपने हाथों को सीधे रखते हुए कलाइयों को वर्णन करें और इसे 10 बार ऊपर नीचे करें।

काम को कुजना

दोनों हाथों की कलाई को आप जोड़ते हैं और एक डायरेक्शन में 10 बार और दूसरा डायरेक्शन में 10 बार चमचमाते हैं। इससे आप 8 आकार के आकार भी बना सकते हैं।

हाथों को वेव करें

दोनों हाथों की कलाओं को आप अपने हाथों में जुड़े हुए हैं, इससे आपके हाथ लचीले होते हैं।

रेस्ट को रोटेट करें

कैट पोजीशन में अपने हाथों को जमीन पर पकड़ लें और कलाई पर वेटिंग करते हुए इसे एक डायरेक्शन में 10 बार और दूसरी डायरेक्शन में 10 बार घुमाएँ। इससे हाथों के साथ ही कंधे भी मजबूत होते हैं।

रेस्ट स्ट्रेचिंग

कैट पोजीशन में अपने हाथों को पकड़े रहें और अपने शरीर को 10 बार आगे पीछे करें, इससे चिपकियन कलाई फैलती है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *