Home Lifestyle ब्रेस्ट में होने वाले हल्के दर्द या चुभन को न करें अनदेखे, आगे जाकर परेशानी हो सकती है

ब्रेस्ट में होने वाले हल्के दर्द या चुभन को न करें अनदेखे, आगे जाकर परेशानी हो सकती है

0

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">पीरियड्स के दौरान महिलाओं के ब्रेस्ट में दर्द और चुभन होना लाजमी है। लेकिन बार-बार आपके ब्रेस्ट में ऐसी परेशानी होती है तो आपको संभल जाना चाहिए। क्योंकि यह आगे बढ़ने से आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। शुरुआत में लॉग दर्द और आगे जाकर यह परेशानी पैदा करता है तो इससे काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है। अगर किसी लड़की या महिला का पीरियड्स आने से पहले या उस दौरान अगर ब्रेस्ट में पेन रहता है तो यह सामान्य है लेकिन किसी को पूरा महीना अगर यह परेशानी रहती है तो फिर परेशानी की बात है। आपको नींद में रहना चाहिए। 

पूरे माहिने अगर ब्रेस्ट में रहते हैं दर्द

पीरियड्स के सेवन में हार्मोन ऊपर-नीचे होते हैं। इसी वजह से ब्रेस्ट में ब्रेस्ट होने लगता है। ब्रेस्ट में दर्द, चुभन या अच्छा नहीं भरता है। शुरुआत में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन अगर किसी को यह पूरे महीने तक रहता है तो आपको एक बार डॉक्टर से जरूर पीना चाहिए। क्योंकि यह किसी बीमारी के शुरुआती संकेत हो सकते हैं। 

इन कारणों से भी ब्रेस्ट में तेज दर्द होता है, आप भी ऐसा कर सकते हैं चेक

ब्रेस्ट में वाल्टर रिटेंशन के कारण भी दर्द होने का संदेह होता है। जब आप अत्यधिक तनाव में रहते हैं तो वाटर टेंशन तब भी हो सकता है। सीवरेज खत्म होने के बाद रुका हुआ पानी निकल जाता है। जिसके बाद दर्द खत्म हो जाता है। 

ब्रेस्ट में वाटर टेंशन के कारण भी दर्द महसूस होता है। जब आप अत्यधिक तनाव में रहते हैं तो वाटर टेंशन तब भी हो सकता है। सीवरेज खत्म होने के बाद रुका हुआ पानी निकल जाता है। जिसके बाद दर्द खत्म हो जाता है। 

अगर ब्रेस्ट में किसी तरह की चोट लगती है तो ऐसे में भी दर्द होने लगता है।

प्रेग्नेंसी में बार-बार शुरुआत के तीन माहिने ब्रेस्ट में दर्द होता है। 

यदि आप नई माँ हैं और बच्चे के ब्रेस्ट शेडिंग करवाती हैं तो भी आपके ब्रेस्ट में दर्द तेज होता है। 

अगर ब्रेस्ट में किसी भी तरह का इंफेक्शन तय हो रहा है तब भी काफी दर्द होता है। की सलाह अवश्य लें। 

ये भी पढ़ें: चुटकियों में साफ हो जाएगी काली गर्दन…बस घर बैठे कर लें ये 5 उपाय

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here