Spread the love

[ad_1]

कई घरों में ब्रैड की जीवनशैली और आहार का अहम हिस्सा बन गया है। ऑफिस के लिए टेक्सटाइल बॉक्स तैयार करना या बच्चों के स्कूल का टिफिन तैयार करना है. वह ब्रैड को ज्यादा प्रिफर करते हैं। कुछ लोग तो घर का खाना बनाना ही पसंद करते हैं लेकिन वहीं कुछ लोगों का मानना ​​है कि ब्राड लॉग ब्रेकफास्ट है और पेट में आसानी से पच भी जाता है। ब्रैड डे पर दिन हमारा हिस्सा मॉर्डन लाइफस्टाइल का इतना अहम हो गया है कि यह किसी भी ग्रॉसरी शॉप में आसानी से मिल जाएगा। कुछ लोगों का मानना ​​है कि ब्रैड में कार्ब्स कम होते हैं इसलिए यह स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन क्या यह सच है? आज हम जानेंगे कि ब्राड खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है या नहीं?

खाली पेट न कार्यकारी

बाजार से लेकर घर में ब्राड को लेकर कई तरह के भ्रमजाल रहे हैं। ब्रैड का पट्टा भी कम नहीं है कि कम कीमत में यह किसी के लिए सबसे अच्छा खाना हो सकता है। Grains Food Foundation के अनुसार ब्रैड में फोलेट, फाइबर, आयरन, बी विटामिन और बहुत कुछ होता है। लेकिन खाली पेट केवल ब्राडेड खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप स्ट्रेट ब्रैड को खराब बोल सकते हैं क्योंकि कई ऐसी डाइटिशियन हैं जो ब्रैड को ब्रेकफास्ट में शामिल करने के लिए कहते हैं। लेकिन सफेद ब्रैड बल्कि मल्टी ग्रेन्स वाले ब्रैड या ब्राउन ब्रैड।

ब्राड में होते हैं ये पोषण तत्व

कैलोरी : 82
प्रोटीन: 4 ग्राम
कुल वसा: 1 ग्राम
ग्राम: 0 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 14 ग्राम
फाइबर: 2 ग्राम
चीनी: 1 ग्राम

खाली पेट ब्रा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान:

हाई ब्लड शुगर बढ़ सकता है

रोज़ाना खाली पेट में भोजन से आपका शुगर स्तर काफी अधिक बढ़ सकता है। यह उच्च ग्लाइसेमिक आपके रक्त में शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। ब्रैड में एमाइलोपेक्टिन होता है जो शुगर स्तर होता है। पूरे दिन भोजन से गुर्दे की पथरी और दिल की बीमारी भी हो सकती है।

कोलेस्ट्रॉल खराब होता है

विटामिन ई और फाइबर जो शायद ही ब्राड में होते हैं। जिसकी वजह से इसे रोजाना खाया जाता है तो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है।

बढ़ता वजन है

लगातार ब्रैड खाने से शरीर का बढ़ता वजन लगता है। शुरुआत होती है आपको सबसे पहले कब्ज होगा। आगे जाकर मेटाबॉलिक रेट कम होगा। जिसके बाद शरीर में प्रोटीन और विटामिन जमा दिखेंगे। और कार्बोहाइड्रेट में बदलेंगे। इसी कारण वजन बढ़ना लगता है। व्हाइट ब्रैड वजन बढ़ाने का मुख्य कारण है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: दिल की सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं ये दिन, बचे रहें, क्योंकि इसी दिन आते हैं सबसे ज्यादा हार्ट अटैक-स्टडी

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed